Summer Vacation: बच्चों के समर वेकेशन को बनाएं यादगार, इन जगहों पर जाएं घूमने, ट्रिप रहेगी बजट फ्रेंडली

Summer Vacation: गर्मियों की छुट्टियां बच्चों के लिए मस्ती और आराम करने का समय होता है। यह समय परिवार और दोस्तों के साथ घूमने फिरने का भी होता है। अगर आप इस बार बच्चों के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो कुछ ऐसी जगहों को चुनना ज़रूरी है जो न सिर्फ़ मज़ेदार हों, बल्कि बजट में भी फिट बैठें।

भावना चौबे
Published on -
summer

Summer Vacation: बच्चों के समर वेकेशन शुरू हो चुके हैं। यह एक ऐसा समय होता है जब बच्चों के साथ-साथ माता-पिता भी थोड़े बेफिक्र और फ्री हो जाते हैं। बच्चों को वेकेशन के दौरान बाहर घूमने जाने का बड़ा मन करता है जिसके चलते बच्चे हमेशा अपने मम्मी पापा से जिद करते रहते हैं। ज्यादातर बच्चों की गर्मियों की छुट्टियों में यही शिकायत रहती है कि उनके मम्मी पापा उन्हें कहीं भी बाहर घुमाने नहीं ले जाते हैं। लेकिन कभी-कभी माता-पिता को भी यह बात समझनी चाहिए कि इस भागदौड़ भरी जिंदगी में और काम के दबाव के चलते थोड़ा खुद के लिए समय निकालना भी बहुत जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप इस बार समर वेकेशन पर अपनी फैमिली के साथ सुखद समय बिताना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए ऐसी जगह लेकर आए हैं जो न सिर्फ आपके समर वेकेशन को यादगार बना देगी बल्कि यह बजट फ्रेंडली भी रहेंगी, इन जगहों पर जाने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

समर वेकेशन के लिए कौन सी जगह रहेंगी बेस्ट

महाबलेश्वर

महाबलेश्वर अपनी खूबसूरत हरी-भरी पहाड़ियों और सुखद मौसम के लिए जाना जाता है। गर्मियों में, यहाँ का तापमान 20°C से 30°C के बीच रहता है, जो इसे गर्मी से राहत पाने के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। महाबलेश्वर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ आप ऊंचे पहाड़, झरने, घने जंगल और मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। महाबलेश्वर में कई पर्यटन स्थल हैं, जिनमें वेन्ना लेक, आर्थर सीट, स्ट्रॉबेरी गार्डन, प्रतापगढ़ किला और लिंगमाला फॉल्स शामिल हैं। महाबलेश्वर रोमांच चाहने वालों के लिए भी एक स्वर्ग है। यहाँ आप ट्रेकिंग, बोटिंग, रॉक क्लाइम्बिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। महाबलेश्वर में आपको स्वादिष्ट स्थानीय भोजन का आनंद लेने का अवसर मिलेगा। यहाँ आप स्ट्रॉबेरी, मशरूम और चॉकलेट की विभिन्न प्रकार की चीजों का स्वाद ले सकते हैं।

हरिद्वार और ऋषिकेश

हरिद्वार और ऋषिकेश उत्तराखंड राज्य में स्थित दो लोकप्रिय तीर्थस्थल हैं। ये दोनों शहर गंगा नदी के तट पर स्थित हैं और हिंदू धर्म में अत्यंत महत्वपूर्ण माने जाते हैं। गर्मियों में, हरिद्वार और ऋषिकेश का तापमान 20°C से 35°C के बीच रहता है। यह मौसम दर्शनीय स्थलों की यात्रा और तीर्थयात्रा के लिए आदर्श है। हरिद्वार हिंदुओं के लिए चार धामों में से एक है। यह वह स्थान है जहाँ गंगा नदी मैदानों में प्रवेश करती है। ऋषिकेश को भी एक पवित्र शहर माना जाता है और यह योग और ध्यान के लिए एक लोकप्रिय केंद्र है। हरिद्वार और ऋषिकेश में कई पर्यटन स्थल हैं, जिनमें हर की पौड़ी, मनसा देवी मंदिर, चंडी देवी मंदिर, लक्ष्मण झूला, राम झूला, गंगा आरती और त्रिवेणी घाट शामिल हैं। ऋषिकेश साहसिक गतिविधियों के लिए भी एक लोकप्रिय स्थान है। यहाँ आप राफ्टिंग, बंजी जंपिंग, रॉक क्लाइम्बिंग और ज़िप-लाइनिंग जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। हरिद्वार और ऋषिकेश में आपको स्वादिष्ट स्थानीय भोजन का आनंद लेने का अवसर मिलेगा। यहाँ आप विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं, जिनमें उत्तर भारतीय, दक्षिण भारतीय और चाइनीज व्यंजन शामिल हैं।

केरल

गर्मियों में केरल का तापमान 25°C से 35°C के बीच रहता है। यह मौसम समुद्र तटों पर आराम करने और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए आदर्श है। केरल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यहां आपको हरे-भरे पहाड़ी, नारियल के पेड़ों से घिरे समुद्र तट, शांत बैकवाटर और शानदार झरने देखने को मिलेंगे। केरल अपनी समृद्ध संस्कृति और विरासत के लिए भी जाना जाता है। यहां आप पारंपरिक नृत्य, संगीत, कला और व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं। केरल आयुर्वेद का जन्मस्थान है, जो एक प्राचीन भारतीय चिकित्सा प्रणाली है। यहां आप कई आयुर्वेदिक केंद्रों में मालिश और उपचार का आनंद ले सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News