सर्दियों में बनाएं स्वादिष्ट गुड़ आटे के लड्डू, जानें रेसिपी

Laddoo Recipe In Hindi

Laddoo Recipe In Hindi : सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और सर्दियों के मौसम शुरू होने के साथ ही अधिकतर घरों में ठंड के लड्डू बनाकर तैयार कर लिए जाते हैं ताकि मीठा खाने के शौकीन लोगों का शौक भी पूरा हो सके और सर्दियों में शरीर में गर्माहट भी बनी रह सके। अगर आप भी इस सर्दी लड्डू में कुछ खास बनाना चाहते हैं जो आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद और स्वाद भी बढ़ाएं तो आज हम आपको एक ऐसे लड्डू की रेसिपी बताने जा रहे हैं जो अगर आप बना कर तैयार करेंगे तो हर कोई आपकी तारीफ करता रह जाएगा। इतना ही नहीं ये लड्डू खाने में बेहद स्वादिष्ट लगते हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को ये बेहद पसंद आएंगे। चलिए जानते हैं कैसे बनाए जाते हैं गुड़ और आटे के लड्डू।

झटपट बनकर तैयार किए जाने वाले गुड़ आटे के लड्डू को लंबे समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है। इसे बनाना भी बहुत आसान है। कुछ सामग्रियों की मदद से आप झटपट घर पर आटे और गुड़ के लड्डू बनाकर तैयार कर सकते हैं।

गुड़ और आटे के लड्डू बनाने की रेसिपी

सामग्री

  • एक कप आटा
  • डेढ़ कप गुड़ का पाउडर
  • डेढ़ कप घी
  • मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स

बनाने की विधि

गुड़ और आटे के लड्डू बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक कढ़ाई में आटे को सेकना होगा। आटे को आपको तब तक सेकना है जब तक वो ब्राउन ना हो जाएं और उसमें से खुशबू न आने लगे। उसके बाद आपको ये भी ध्यान रखना है कि आटे में गुठलियां ना पड़े। उसके बाद आपको दानेदार किए हुए गुड़ को उसमें मिलना है और अच्छे से हिलाते रहना है। जब तक गुड़ पूरी तरह से मेल्ट ना हो जाए और आटे में मिल ना जाए तब तक आपको इस मिलते रहना है।

आप चाहे तो इसमें गोंद को तलकर भी डाल सकते हैं। इसका स्वाद और ज्यादा बढ़ जाएगा। इसे अच्छे से पकाने के बाद आपको भुने हुए आटे में ड्राई फ्रूट्स मिल लेना है और अच्छे से हिलाते रहना है। आपको एक बात का और ध्यान रखना है कि गर्म घी इसमें आपको नहीं मिलाना है ठंडा घी ही मिलाना है नहीं तो स्वाद बिगड़ जाएगा। अब आपके लड्डू का मसाला बन कर तैयार है आप इसे लड्डू का शेप दे सकते हैं। ये आपके लड्डू बन कर तैयार हो चुके हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News