इस हेयर जेल से बालों को बनाएं सिल्की और शाइनी, जानें बनाने की विधि

Silky And Shiny Hair Mask

Silky And Shiny Hair Mask : बालों को खूबसूरत, सिल्की-शाइनी बनाने के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उन प्रोडक्ट्स में केमिकल भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों को बाद में नुकसान पहुंचाने का काम करता है। जैसा कि आप सभी जानते हैं बालों से ही हर व्यक्ति की सुंदरता निखरती है। ऐसे में बालों को खूबसूरत और सिल्की-शाइनी बनाने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं।

कुछ लोग घरेलू नुस्खे अपनाते हैं तो कुछ बाजार में मिल रहे हैं महंगे महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी अपने बालों को खूबसूरत सिल्की शाइनी बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे हेयर जेल को बनाने की विधि बताने जा रहे हैं जो आपके बालों को घना करने के साथ-साथ सिल्की और शाइनी बनाने में मदद करेगा। चलिए जानते हैं कैसे बनाया जाता है हेयर जेल?

हेयर जेल बनाने की सामग्री

  • 2 चम्मच फ्लेक्स सीड्स
  • 2 कप पानी
  • 2 चम्मच एलोवेरा जेल
  • 1 चम्मच विटामिन ई तेल
  • 1 चम्मच आर्गन तेल (वैजन)
  • 5-10 बूंद लैवेंडर ऑइल

हेयर जेल बनाने की विधि

हेयर जेल बनाने के लिए सबसे पहले आपको एलोवेरा जेल को निकाल लेना है। अब आपको एक कढ़ाई रखना है उसमें दो कप पानी डालना है फिर उसमें आपको अलसी के बीज यानी फ्लैक्सीड डाल देना है फिर उसे उबालने के लिए छोड़ देना है।

जब वह गाढ़ा होने लग जाए तो गैस बंद कर देना है और फ्लैक्सीड को ठंडा होने के लिए छोड़ देना है। जब यह पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इसमें आपको एलोवेरा जेल, विटामिन ई कैप्सूल, आर्गन ऑयल, लैवेंडर ऑयल को मिलना है और अच्छे से हिला कर जल तैयार कर लेना है।

अब आपको इसे अपने बालों पर अप्लाई करना है और 1 घंटे के लिए लगाकर छोड़ देना है। उसके बाद माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धो लेना है। ऐसा आपको हफ्ते में दो बार जरूर करना है।

इससे बाल सिल्की और शाइनी होते हैं। वहीं अगर किसी के बाल झड़ रहे हैं तो वह भी झड़ना बंद हो जाते हैं। इसकी मदद से बालों को कई तरह से स्टाइल भी किया जा सकता है।

अगर किसी के बाल रूखे सूखे हो गए हैं तो वह भी इस जेल का इस्तेमाल कर अपने बालों को मुलायम, सिल्की और खूबसूरत बना सकता है। यह डैमेज बालों को भी ठीक करने के लिए कारगर माना गया है।

इस हेयर जेल को बालों में लगाने से पहले बालों को साफ करना सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है। उसके बाद ही जल को अपने बालों में लगाया जाना चाहिए।

Disclaimer– यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News