घर की इन वेस्ट चीजों से बनाएं पौधों के लिए प्राकृतिक खाद, होगी फूलों की भरपूर बौछार

Marigold Plant: इस खाद के इस्तेमाल से आपके पौधों की ग्रोथ तेजी से होगी और फूलों की भरपूर बौछार देखने को मिलेगी। तो चलिए, घर की इन वेस्ट चीजों का सही उपयोग करें और अपने बाग-बगिचे को महकाएं।

Marigold Plant

Marigold Plant: गेंदे के फूल न सिर्फ घर और बगीचे की शोभा बढ़ाते हैं। बल्कि कई कामों के लिए उपयोग में लिए जाते हैं। यह फूल पीले, नारंगी और मैरून रंग की किस्म में आते हैं। गेंदे के पौधे न सिर्फ दिखने में खूबसूरत लगते हैं।

बल्कि इन पौधों को आसानी से उगाया भी जा सकता है। खासतौर पर गांव में गेंदे के पौधे ज्यादा दिखाई देते हैं क्योंकि गांव में लोगों के पास से ज्यादा जगह होती है जिस वजह से कई लोग गेंदे के फूलों की खेती भी करते हैं। इसके अलावा यह फूल त्वचा और बालों की देखभाल में भी उपयोग होते हैं। इसके एंटीसेप्टिक और सौंदर्यवर्धक गुण त्वचा को निखारने और बालों को चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

गेंदे के पौधे (Marigold Plant)

गेंदे के पौधे लगाना आसान होता है लेकिन सही देखभाल करना उतना ही मुश्किल होता है। अगर पौधा मुरझा जाता है या फूल खिला बंद कर देता है तो इससे पौधे की शोभा गिर जाती है। कुछ सरल उपाय को अपनाकर आप पौधों की अच्छे से देखभाल कर सकते हैं।

कुछ चीज हमारे घर में ऐसी होती हैं जिन्हें हम कचरा समझते हैं लेकिन वही चीज पौधों के लिए किसी रामायण से काम नहीं होती है। जिन चीजों की हम बात कर रहे हैं वह है सब्जियों के छिलके एंड के छिलके और चाय की पत्ती। इन चीजों का इस्तेमाल करके आप घर पर ही बिना किसी खर्च के प्राकृतिक खाद बना सकती हैं।

कैसे बनाएं बेहतरीन प्राकृतिक खाद

केले और प्याज के छिलके से तैयार किया गया यह होममेड फर्टिलाइजर गेंदे के पौधों के लिए बेहतरीन ऑप्शन होता है। इस फर्टिलाइजर को बनाने के लिए सबसे पहले केले और प्याज के छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़ों में कटकर एक बर्तन में इक्कठा करें।

फिर इसमें दो गिलास वर्मी कंपोस्ट मिलाएं और 1 लीटर पानी डालकर इसे 3 से 4 घंटे के लिए ऐसा ही छोड़ दें। इसके बाद इस मिश्रण को छन्नी से छान लें, ताकि ठोस पदार्थ अलग हो जाए। अब यह तैयार लिक्विड फर्टिलाइजर आपके गेंदे के पौधों के लिए तैयार हो चुका है। इसे पौधों में डालने से उनकी ग्रोथ तेज होगी और फूल भी भरपूर खिलेंगे।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News