बिना मैदा के इस दाल से बनाएं घर पर रेस्टोरेंट जैसा पिज्जा, जानें रेसिपी

Avatar
Published on -
Pizza Recipe In Hindi

Pizza Recipe In Hindi : पिज्जा का नाम सुनते ही बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। यह हर किसी को खाना बेहद पसंद होता है। लोग बाजारों में जाकर पिज्जा खाना पसंद करते हैं, क्योंकि अधिकतर लोगों को घर पर बाजार जैसा पिज्जा बनाना नहीं आता है। वहीं कई लोग मैदे से बना पिज्जा खाने से बचते हैं, क्योंकि मैदा हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है।

अगर आपको भी पिज्जा खाना बेहद पसंद है, लेकिन आप मैदे से बना पिज्जा खाना पसंद नहीं करते हैं और उसे बचते हैं तो आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से अगर आप पिज्जा बनाएंगे तो वह खाने में बेहद स्वादिष्ट लगेगा और मैदा नहीं होने की वजह से वह सेहत के लिए फायदेमंद भी साबित होगा।

बच्चों से लेकर बड़ो तक हर किसी को ये खाने में बेहद पसंद आएगा। इसे बनाना भी बेहद आसान है। कुछ ही इंग्रेडिएंट की मदद से आप झटपट बना कर तैयार कर सकते हैं। चलिए जानते हैं चने की दाल से बनाया जाने वाला स्वादिष्ट पिज्जा कैसे बनाया जाता है।

चने की दाल स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसकी वजह से कब्ज और गैस जैसी बीमारी नहीं होती है। इसका लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स इसे ब्लड शुगर वाले लोगों के लिए भी अच्छा विकल्प बनाता है। वहीं मैदा सेहत को नुकसान पहुंचाता है। मैदा खाने की वजह से गैस, कब्ज, दिल से जुड़ी समस्या आदि होती है।

चने की दाल का पिज्जा की रेसिपी

सामग्री

  • 1 कप पिसी हुई चने की दाल
  • 3/4 कप गुनगुना पानी
  • स्वादानुसार नमक
  • 1/2 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
  • 1/2 छोटा चम्मच नींबू का रस
  • आटा

बनाने की विधि

सबसे पहले आपको पीसी हुई चने की दाल, गुनगुना पानी, नमक, बेकिंग सोडा सहित सभी सामग्रियों को साथ में ले लें और उसके बाद आपको सभी सामग्रियों को मिला कर इसका एक नरम आटा गूंथे लें। उसके बाद आपको इस आटे को करीब 20-25 मिनट के लिए ढक के रख देना है। फिर आपको कुछ देर बाद उसे देखना है आप आटे को चेक करने के लिए स्ट्रेच होने लायक कंसिस्टेंसी लगे तो थोड़ी देर के लिए और ढक के रख लें। फिर उसमें ऊँगली लगा कर देखें आटा ऊपर से नीचे चला जाएं तो आप पिज्जा बेस के शेप में तैयार करें।

उसके बाद आपको इससे नॉन स्टिक पैन में उसे रखें 2 चम्मच तेल डालकर उसे 3-4 मिनट एक साइड से पकाएं उसके बाद आपको जो भी टाइप का पिज्जा बनाना है जैसे – चीज़, वेजिटेबल, नॉनवेज आदि की सामग्री डाल कर उसे पकाएं। आपका बाजार जैसा पिज्जा बन कर तैयार हो जाएगा। उसके ऊपर आप मॉजरेला चीज़ भी डाल सकते हैं। इसे गार्निश कर के आप इसे सर्व करें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News