इस दिवाली दीजिए ये खास गिफ्ट्स, इन तोहफों में झलकेगा आपका प्यार और पर्सनल टच

दिवाली पर उपहार देने की परंपरा है। ये उपहार सिर्फ वस्तुएं भर नहीं होती बल्कि रिश्तों में मिठास और खुशियाँ भरने का काम भी करते हैं है। गिफ्ट्स के माध्यम से हम अपने प्यार, सम्मान और केयर को व्यक्त करते हैं। इसीलिए हमारी कोशिश होती है कि अपने ख़ास लोगों को ख़ास तोहफे दिए जाएं।

Diwali gift ideas

Diwali special and thoughtful gifts : दिवाली का त्योहार मतलब रोशनी, आतिशबाजी, नए कपड़े, ढेर सारे पकवान और खूब सारे गिफ्ट्स। किसी भी ख़ास मौके या त्योहारों पर उपहार देकर आप सामने वाले के प्रति अपनी भावनाओं का इज़हार करत हैं। यही वजह है कि अपने परिवार, रिश्तेदारों, दोस्तों और परिचितों के लिए हम ख़ास तोहफे ढूंढते हैं। अक्सर कपड़े, मिठाई, किताबें, होम डेकोरेशन जैसी चीजें दी जाती हैं..लेकिन क्यों न इस दिवाली आप कुछ अलग और अनोखे तोहफे दें।

त्योहारों के समय हम परिवार और दोस्तों के साथ मिलते हैं और एक दूसरे को गिफ्ट्स देते हैं। इससे आपसी रिश्तों की मधुरता बधती है और वो मजबूत होते हैं। तो जब ये गिफ्ट्स हमारे रिश्तों में इतनी मिठास घोलने का काम करते हैं तो इन्हें भी ख़ास होना चाहिए। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे गिफ्ट आईडिया लेकर आए हैं जो इको फ्रेंडली हैं या जिनमें आपकी केयर और पर्सनल टच भी दिखाई देगा।

इस दिवाली दीजिए ये अनोखे Gifts

दिवाली का साल भर इंतज़ार होता है और इस त्योहार पर यूनिक और खास गिफ्ट देने के कुछ बेहतरीन आइडियाज इस प्रकार हैं :

1. सस्टेनेबल गिफ्ट बास्केट्स : 
इस बास्केट में रीसायकल की हुई चीजें जैसे बांस के बर्तन, खादी के कपड़े और जैविक उत्पाद शामिल किए जा सकते हैं। यह पर्यावरण के प्रति जागरूकता और उत्सव मनाने का एक सस्टेनेबल तरीका है।

2. हर्बल और आयुर्वेदिक किट्स
 : आयुर्वेदिक तेल, हर्बल टी, प्राकृतिक फेस पैक और स्पा प्रोडक्स्ट का एक गिफ्ट सेट दीजिए। यह सेहत बढ़ाने वाला का तोहफा हो सकता है, जो दिवाली की रोशनी और ताजगी में भी बढ़ोतरी करेगा।

3. DIY (डू-इट-योरसेल्फ) : कैंडल और डिफ्यूज़र सेट
, सुगंधित मोमबत्तियों और एरोमा डिफ्यूज़रों के DIY सेट जिसमें खुशबूदार तेल, हाथ से बने दीये और डेकोरेटिव कैंडल्स शामिल हों। इसमें अपनी पसंद की खुशबू और चॉइस की कैंडल्स बना सकते हैं।

4. हैंडमेड टेराकोटा दीये और सजावट : 
टेराकोटा या मिट्टी से बने..हाथ से पेंट किए हुए दीये जो पर्यावरण के अनुकूल हैं और घर की शोभा भी बढ़ाते हैं। यह एक पारंपरिक और खास तोहफा हो सकता है।

5. पर्सनलाइज्ड फोटोबुक या स्क्रैपबुक : 
दिवाली के मौके पर परिवार और दोस्तों के साथ बिताए गए पलों की एक पर्सनलाइज्ड फोटोबुक या स्क्रैपबुक देना एक प्यारा और यादगार गिफ्ट हो सकता है।

6. आर्टिसनल मिठाई और स्नैक्स बास्केट : 
पारंपरिक मिठाइयों के अलावा आप आर्टिसनल मिठाइयाँ जैसे फ्लेवर्ड बर्फी, ड्राई फ्रूट्स के साथ एक्सपेरिमेंटल स्नैक्स और मिलेट्स से बनी हेल्दी मिठाइयाँ भी दे सकते हैं। इनका एक सुंदर सा हैंगर आपके इस स्वादिष्ट गिफ्ट को और बेहतरीन बना देगा।

7. मिनी प्लांट्स और बोनसाई ट्री : 
घर के वातावरण को ताजगी देने के लिए छोटे पौधे या बोनसाई ट्री एक बेहतरीन विकल्प हैं। इनमें मनी प्लांट, स्नेइक प्लांट और लकी बैम्बू जैसे पौधे शामिल किए जा सकते हैं।

8. योगा और मेडिटेशन एसेसरीज : आपके गिफ्ट में सामने वाले की सेहत का भी ख़याल हो तो वो बहुत स्पेशल बन जाएगा। आप 
योगा मैट्स, मेडिटेशन कुशन और साउंड बॉल्स जैसे आइटम्स, जो आत्मिक शांति और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं..दे सकते हैं। यह एक अनोखा और thoughtful गिफ्ट हो सकता है।

9. गिफ्ट कार्ड्स या एक्सपीरियंस वाउचर : 
किसी कुकिंग क्लास, पेंटिंग वर्कशॉप या ऑनलाइन सब्सक्रिप्शन का वाउचर, जो गिफ्ट पाने वाले के इंटरेस्ट के अनुसार हो, बेहतरीन आइडिया है। इससे वे अपनी हॉबी और इंटरेस्ट को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

10. हैंडमेड कुशन और होम डेकोर : 
सुंदर और अनोखे पैटर्न वाले कुशन कवर, टेबल रनर, वॉल डेकोरेशन या फिर हैंड पेटेंट मूर्ति या फ्लावर पॉट..ये गिफ्ट घर की साज-सज्जा में आधुनिक और ट्रेडिशनल टच देने में मदद करेंगे।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News