इस होम मेड तेल से बनाए अपने बाल मजबूत और घने, ऐसे करें तैयार, इन बातों का रखें ध्यान

Home Made Hair Oil : बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए और बालों घना बनाने के लिए हमारे किचन में ही सभी इंग्रीडिएंट मौजूद रहते है जिसकी मदद से हम अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं। घर की रसोई से इन इंग्रीडिएंट को मिला कर आप ये खास आयल बना सकती है।

home made hair oil

Home Made Hair Oil : हर किसी की पहली पसंद होती है उसके बालों (hair) का लंबा और घना होना। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लड़कियां और महिलाएं अपने बालों (Long Hair) का ध्यान अच्छे से नहीं रख पाती हैं। ऐसे में उनके बाल पतले और काफी ज्यादा झड़ने लग जाते हैं। दरअसल बालों को अच्छी देखभाल नहीं मिलने की वजह से उसका विकास होना बंद हो जाता है ऐसे में जिन्हें भी अपने बाल लंबे और घने अच्छे लगते हैं उनके लिए यह बात परेशानी वाली साबित होती है।

आपको बता दे, अभी तक कई एक्‍सपर्ट्स ये बात बता चुके हैं की बालों का ध्यान नियमित रूप से रखना चाहिए। रोजाना बालों की साफसफाई के साथ ऑइलिंग का खास ध्यान रखना चाहिए। इतना ही नहीं अगर आपके बाल काफी ज्यादा ख़राब हो रहे है तो आप नार्मल तेल की जगह खास तेल का इस्तेमाल करें। इससे बालों में जान आएगी और बाल झड़ना भी रुक जाएंगे। आज हम आपको कुछ खास तरीके से एक तेल बनाना बता रहे है, तो चलिए जानते है –

Must Read : Numerology : इन तारीखों पर जन्मी लड़कियां होती है बेहद भाग्यशाली, सबसे ज्यादा करियर में पाती है ऊंची किस्मत

hair

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए और बालों घना बनाने के लिए हमारे किचन में ही सभी इंग्रीडिएंट मौजूद रहते है जिसकी मदद से हम अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं। घर की रसोई से इन इंग्रीडिएंट को मिला कर आप ये खास आयल बना सकती है।

होममेड हेयर ऑयल में इन चीज़ों का होगा इस्तेमाल –

5 ड्रॉप्स आर्गन ऑयल
1 छोटा चम्‍मच काली सरसों का तेल
1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा ऑयल
1 छोटा चम्मच आंवला पाउडर
1 बड़ा चम्‍मच नारियल का तेल

इस तरीके से बनाए –

सबसे पहले एक कढ़ाई में नारियल का तेल और सरसों का तेल मिलाकर उसे हल्का गर्म होने दे। यह तेल आप अपनी क्वांटिटी के हिसाब से ही मिलाइए। उसके बाद इस तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। तेल के ठंडा होने के बाद इसमें एलोवेरा जेल, आंवला पाउडर और आर्गन ऑयल डालें और इसे मिक्स करें। इस तेल के बनने के बाद आप इसे धीरे-धीरे अपने स्कैल्प पर लगाएं और धीरे-धीरे ही मालिश करें।

इस तेल को सर की स्कैल्प से लेकर बालों की लंबाई तक लगाना है ताकि बाल को नरिशमेंट मिल सके। आपको बता दें, इस तेल को सर में लगाने के बाद आपको 30 मिनट से लेकर 1 घंटे तक का इंतजार करना है। उसके बाद माइल्ड शैंपू से अपने बालों को वश करना है। ऐसा आपको हफ्ते में कम से कम एक या दो बार तो करना ही है। इससे आपके बाल मजबूत और शाइनिंग हो जाएंगे।

इन बातों का रखें ध्यान –

एक्सपोर्ट द्वारा बताया गया है कि जिन भी लोगों को सांस से जुड़ी समस्या हो उन लोगों को सरसों का तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि सरसों में 40% euricic Acid होता है। इतना ही नहीं एक्सपर्ट द्वारा बताया गया है कि अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो बिना टेस्ट किए आप सरसों के तेल का इस्तेमाल ना करें।

इससे आपकी स्किन पर लाल चकत्ते पड़ सकते हैं। इतना ही नहीं सरसों के तेल को सर पर लगाने से सिर दर्द भी हो सकता है, इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें और पहले से ही थोड़ा टेस्ट करके देख ले।

इसके अलावा बात करें एलोवेरा जेल की तो एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से पहले भी आप अपने स्क्रीन पर थोड़ा सा उसे लगा कर देख ले। अगर आपकी स्किन उसे शूट कर पा रही है तो ही आप उसे लगाएं, क्योंकि एलोवेरा जेल हर किसी की स्किन पर सूट नहीं होता है।