इन 5 बीमारियों से छुटकारा दिलाता है मखाना, आज ही डाइट में करें शामिल

मखाना में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, प्रोटीन और विटामिन बी 3 जैसे तमाम पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। जिनसे शरीर को कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

Makhana

Benefits of Makhana: आज के समय में हर कोई खुद को फिट रखना चाहता है। इसके लिए वह तरह-तरह के उपायों को अपनाता है। ऐसे में अगर आप भी खुद को तंदुरुस्त रखना चाहते हैं तो मखाने का सेवन करना शुरू कर दें। बता दें मखाना में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और विटामिन बी 3 जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जोकि शरीर को कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आइए जानते हैं मखाना खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

वजन को कम करने में असरदार

मखाना, वजन को कम करने में काफी असरदार होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जिसके कारण भूख को लम्बे समय तक निंयत्रण करने में मदद करता है। वहीं यह स्नैक्स के लिए काफी महत्त्वपूर्ण साबित होती है। ऐसे में इसका रोजाना उपयोग कर वजन को बढ़ने से रोका जा सकता है।

पाचन के लिए फायदेमंद

अगर आपकी पाचन क्षमता सही नहीं है तो मखाना को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर पाचन को ठीक करने में मदद करता है। जिससे एसिडिटी, कब्ज और अपच जैसी समस्याएं नहीं होती है।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में कारगर

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान मरीजों के लिए मखाना एक कारगर उपाय माना जाता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम पोषक तत्व हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में मदद करता है। ऐसे में मखाने को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

हार्ट के लिए फायदेमंद

हार्ट की समस्या के लिए भी मखाना फायदेमंद साबित होता है। बता दें इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीसियम की मात्रा पाई जाती है। जिसके कारण हार्ट बीट जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। साथ ही हार्ट संबंधी अन्य बीमारियों के लिए भी फायदेमंद होता है।

हड्डियों को करे मजबूत

हड्ड़ियों को मजबूत बनाने में मखाना काफी कारगर उपाय माना जाता है। बता दें मखाने में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जिसके कारण हड्डियों को मजबूती मिलती है।

(Disclaimer: यहां उपलब्ध सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News