Manipulative tricks : इन 7 तरीकों से कोई भी कर सकता है आपको मैनिपुलेट, बचकर रहिये

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। इस भागमभाग वाली जिंदगी में हर किसी को कामयाबी, शोहरत और पैसा चाहिए। इससे लिए लोग जीतोड़ मेहनत  करते हैं और ये सबसे सही तरीका भी है अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो दूसरो के मैनिपुलेट करके, चालाकी से उनका इस्तेमाल कर या उनका ध्यान भटकाकर अपना काम निकालना चाहते हैं। अक्सर आप उस समय इस बात को समझ नहीं पाते, लेकिन बाद में पता चलता है कि आपका इस्तेमाल किया गया है। ये बहुत ही हर्ट करने वाली फीलिंग होती है, इसलिए हमें लोगों के व्यवहार से समझना चाहिए कि वो आखिर हमारे साथ क्या कर रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी बातें जिससे आप समझ सकेंगे कि सामने वाला आपको मैनिपुलेट करने के लिए ट्रिक्स आजमा रहा है।

Indian Railways Update : यात्रीगण कृपया ध्यान दें, आज रद्द रहेंगी 116 ट्रेन, IRCTC ने जारी की लिस्ट

  • किसी को कन्फ्यूज कर देना सबसे आसान ट्रिक है। अगर कोई बहस के दौरान मुद्दे को घुमाने के लिए सामने वाले को ही कन्फ्यूज कर दे, तो समझ जाइये कि वो आपके दिमाग से खेल रहा है।
  • बातचीत के दौरान अगर कोई लगातार आपके माथे और आंखों के बीच के हिस्से को घूरे तो आप गड़बड़ा सकते हैं। ऐसा होने पर आपका ध्यान बंट सकता है, इसलिए यदि कोई ऐसा करे तो अपनी जगह बदल लीजिए।
  • अगर कोई आपको बेवजह भड़काना चाहे। ऐसा होने पर शांत बने रहिए और किसी बात पर रिएक्ट मत कीजिए।
  • अगर आप किसी को उसकी गलती बता रहे हैं या समझा रहे हैं और इस बीच वो अचानक आपकी तारीफ करने लगे या कोई कॉम्प्लिमेंट दे तो समझ जाइये कि वो आपको मुद्दे से भटका रहा है।
  • जब आपको पता है कि आप सही है लेकिन सामने वाला आपको गलत साबित करने के लिए कुछ भी तर्क या उदाहरण दें या फिर ऐसे लोगों का हवाला देने लगे जो पद और कद में ऊंचे हैं तो समझ जाइये कि वो आपको डिस्ट्रेक्ट करने की कोशिश कर रहा है।
  • अगर कोई अचानक ही आपके साथ इमोशनल कन्वर्सेशन करने लगे या आपसे निजी बातें शेयर करने लगे। आपके घर और परिवार के बारे में पूछे, जबकि उसका इससे कोई कन्सर्न नहीं है तो ये आपको प्रभावित करने की कोशिश है।
  • अगर कोई आपको बिना कारण या मौके के गिफ्ट दे या कहे कि वो आपको शॉपिंग कराना चाहता है तो ये एक बड़ा संकेत है।