Marketing Strategy : प्रोडक्ट बेचने के 8 आसान तरीके, बनिये बेस्ट सेल्समैन

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। किसी प्रोडक्ट को बेचना एक आर्ट है। अगर आप कोई सेल्स पर्सन हैं, आपका काम बेचना है या फिर आपका कोई बिजनेस है तो आपको ये कला आनी बहुत जरुरी है। आप अगर अच्छे लेखक हैं तो सिर्फ इसी कारण आपकी किताबें नहीं बिकेंगी, इसके लिए बेचना आना चाहिए और वो काम बुक डीलर्स या बुक शॉप वाले करते हैं। किसी भी वस्तु को बेचने की प्रक्रिया में प्रमोशन, विज्ञापन, मार्केट स्ट्रेटजी, टार्गेट कस्टमर्स जैसी बहुत सारी बातों को ध्यान में रखना होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही कुछ मार्केटिंग सीक्रेट, जिनके जरिए आपको अपने प्रोडक्ट बेचने में आसानी होगी।

Money Rules : पैसों से जुड़े ये 10 नियम आपको बनाएंगे अमीर 

  • आप जिस व्यक्ति को वस्तु बेचना चाहते हैं, उनकी दुनिया में दाखिल हो जाइये। उनसे उनकी परेशानियों, भय और इच्छाओं के बारे में बात करें। उन्हें महसूस होना चाहिए कि आप उन्हीं की दुनिया के व्यक्ति हैं, कोई अजनबी नहीं।
  • ग्राहक के लिए उस वस्तु की जरुरत पैदा कीजिए। उसे बताइये कि ये वस्तु उसके लिए कितनी उपयोगी है और इसके न होने से वो कितना अधिक नुकसान में है।
  • मनुष्य मूलत: एक भावुक व्यक्ति है। अपने उत्पाद बेचते समय इमोशंस का इस्तेमाल करें, बहुत अधिक तार्किक न हों। व्यक्ति तर्क का जवाब दे देता है लेकिन इमोशंस के आगे वो हार जाता है।
  • किसी वस्तु को मत बेचिये, उसके रिजल्ट, सॉल्यूशन और लाभ को बेचिये। जैसे अगर आप कोई हेयर ऑइल बेचना चाहते हैं तो तेल की बहुत प्रशंसा करने की बजाय बताइये कि इससे आपके बाल घने, लंबे और मजबूत होंगे। ग्राहक की रुचि अपने लाभ में होती है इसलिए उसे लाभ गिनाइये।
  • स्पेसिफिक होइये…बजाय बहुत सारी गोलमोल बातों के आंकड़ों की बात कीजिए। आप इस प्रोटीन ड्रिंक से बहुत सारा वजन घटा सकते हैं..ये कहने की बजाय कहिए कि आप इस ड्रिंक से 15 दिन में दो किलो वजन घटा सकते हैं। ये आंकड़े ग्राहक को एक विश्वसनीयता का आभास कराते हैं।
  • ग्राहक को ये महसूस कराइये कि ये उत्पाद कितना महत्वपूर्ण है और सभी इसे इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर वो चूक गया तो फिर उसके पास ये ऑफर भी नहीं रहेगा और वो ट्रेंड से बाहर भी हो जाएगा।
  • अगर आप किसी टेक्स्ट के जरिए अपने उत्पाद की जानकारी भेज रहे हैं तो उसे मजेदार बनाइये। कोई संबंधित जोक एड कीजिए या फिर कोई मजेदार कोट लिखिये। बोरिंग डाटा वाला टेक्स्ट कोई नहीं पढ़ना चाहता।
  • अपने ग्राहक को ऑफर दीजिए। उसे फील कराइये कि यही इस वस्तु को खरीदने का सबसे सही मौका है और ये चूक जाने पर उसे बाद में नुकसान हो सकता है।