दिवाली पर सपने में मां लक्ष्मी को देखने का है विशेष महत्व, इस चीजों को देखें तो धनलाभ के साथ होगा भाग्योदय

Goddess Lakshmi in Dreams

Signs of seeing Goddess Lakshmi in dreams : आज हम प्रकाश पर्व दीपावली मना रहे हैं। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है और जीवन में सुख समृद्धि की कामना की जाती है। हम सब चाहते हैं कि हमारे ऊपर देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद रहे और घर में धन धान्य भरा रहे। खुली आंखों से तो ये सपना सभी देखते हैं कि वो एक ऐश्वर्यपूर्ण जीवन जिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तव में सपने में देवी लक्ष्मी के आने का क्या अर्थ होता है ?

सपनों का रहस्य

सपने हमारे मन की अतल गहराइयों से जुड़े होते हैं। माना जाता है कि अक्सर हमारी चिंताओं, इच्छाओं, भावनाओं और अन्य मानसिक प्रक्रियाओं को हम स्वप्नरूप में देखते हैं। लेकिन कई बार कुछ ऐसी बातें भी नजर आती है जिसका हमारे जीवन से प्रत्यक्षत: कोई संबंध नहीं होता है। इसीलिए कई स्थानों पर मान्यता है कि सपने भविष्य का संकेत देते हैं। हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं है लेकिन अलग अलग स्थानों पर वहां की धार्मिक और सामाजिक मान्यतानुसार सपनों के अर्थ बताए गए हैं। हमारे यहां ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में अलग अलग सपनों की व्याख्या की गई है। किसी विशेष समय में विशेष तरह का सपना देखना महत्वपूर्ण माना जाता है। आज हम जानेंगे कि सपने में मां लक्ष्मी को देखने के क्या संकेत होते हैं।

सपने में मां लक्ष्मी को देखने के संकेत

  • सपने में माता लक्ष्मी को देखना बेहद शुभ माना जाता है। अगर दीपावली के समय इस तरह का सपना देखते हैं तो ये और अधिक महत्व रखता है। मान्यता है कि सपने में मां लक्ष्मी को देखने का अर्थ है कि आपपर उनकी कृपा होने वाली है। आपको आकस्मिक धनलाभ होगा और जीवन में समृद्धि बनी रहेगी। अगर इस तरह का सपना दिखाई दे तो देवी लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए और उन्हें घर पधारने का आमंत्रण देना चाहिए।
  • अगर सपने में माता लक्ष्मी अपने वाहन उल्लू पर बैठी हुईं नजर आए तो इसका अर्थ है कि आपको अचानक कहीं से धन प्राप्त होगा। धन खुद आपके पास आने की राह तलाशेगा। ये भाग्योदय का भी संकेत है।
  • अगर सपने में मां लक्ष्मी और श्रीगणेश एक साथ दिखाई दें तो ये और अधिक शुभ माना जाता है। इसका अर्थ है कि जीवन से हर बाधा समाप्त होने वाली है और सुख शांति का आगमन होगा।
  • स्वप्न में लक्ष्मी नारायण को एक साथ देखना बेहद सुंदर और शुभ है। भगवान विष्णु हर मुश्किल को हरने वाले और सफलता के सूचक माने जाते हैं। इस तरह का सपना देखने का अर्थ है कि आपको जीवन में धन के साथ सफलता भी प्राप्त होने वाली है।
  • अगर आप सपने में माता लक्ष्मी की की तस्वीर या मूर्ति देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आपकी आर्थिक समस्या समाप्त होगी और रूके हुए कार्य पूरे होंगे।
  • अगर आप सपने में खुद को मां लक्ष्मी जी की पूजा करते देखते हैं तो ये भी शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि जल्दी आपकी किस्मत खुलने वाली है। आपको प्रमोशन मिल सकता है या बेहतर मौके मिल सकते हैं। आपकी आर्थिक प्रगति होगी और जीवन में खुशियां आएंगीं।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News