धनतेरस पर सपने में धन देखने का क्या है अर्थ, जानिए रुपए पैसे सिक्के और खजाने से जुड़े सपनों के संकेत

Secret of Dreams

Signs of seeing money in dreams : आज धनतेरस है। मान्यता है कि कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन समुद्र मंथन हुआ था और भगवान धन्वंतरि हाथों में अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। इसीलिए धनतेरस पर सोने चांदी के सिक्के और बर्तन खरीदने की परंपरा चली आ रही है। इसे शुभ माना जाता है और इस दिन से दीपावली का प्रारंभ भी हो जाता है। धनतेरस पर कुछ विशेष तरह के स्वप्न देखने का विशेष अर्थ माना गया है।

धनतेरस पर इन सपनों को देखने का क्या है अर्थ

हम सब अपने जीवन में धन और वैभव की कामना करते हैं। बहुत सारा पैसा हो..लोग अक्सर ही ये सपना देखते हैं। लेकिन वास्तव में अगर सपने में धन या खजाना दिखाई दे, तो उसका क्या अर्थ होता है। मान्यता है कि सपने भविष्य के संकेत देते हैं..और ऐसे में रुपए पैसे संपत्ति खजाने को सपने में देखने के अलग अलग संकेत बताए गए हैं। हालांकि भविष्यवाणी वाली बात को विज्ञान प्रमाणित नहीं करता लेकिन अलग अलग स्थानों पर वहां की धार्मिक मान्यताओं और सामाजिक अवधारणों के अनुसार सपनों की व्याख्या की गई है। हमारे यहा ज्योतिषशास्त्र अंतर्गत स्वप्न शास्त्र में विभिन्न सपनों के बारे में बताया गया है। आज पर जानेंगे कि सपने में सिक्के, रुपये और खजाना देखने का क्या अर्थ होता है।

सपने में धन देखने के संकेत

  • धनतेरस पर अगर आप सपने में धन देखते हैं तो ये सामान्यतया शुभ माना जाता है। अगर सपने में आपको करारे नए नोट दिखते हैं तो ये शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और जीवन में समृृद्धि आएगी। अगर आफ किसी तरह के आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं तो वो समाप्त होगा।
  • अगर सपने में आपको खजाना दिखाई देता है तो ये भी एक शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि आपके मान सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी और किसी कार्य में सफलता मिलेगी। ये अर्थलाभ का भी संकेत है। अगर सपने में अथाह खजाना दिखता है तो इसका अर्थ है कि आपकी मनोकामनाएं पूर्ण होने वाली हैं।
  • लेकिन सपने में सिक्कों का ढेर देखना अच्छा नहीं माना गया है। इसे दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है। अगर सपने में सिक्कों का ढेर दिखाई देता है तो ये इस बात का संकेत है कि आने वाले समय में आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
  • अगर आप सपने में ये देखें कि कोई और आपको नोट दे रहा है तो इसे एक शुभ सपना माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपको अनायास या आकस्मिक धनलाभ हो सकता है।
  • अगर सपने में आपको कटे फटे नोट दिखते हैं तो ये इस बात की ओर संकेत है कि आप अपने पैसों का सही तरह से इन्वेस्टमेंट नहीं कर रहे हैं या लेनदेन और निवेश में कुछ गड़बड़ियां हो रही हैं।
  • आप सपने में अपने आप को बैंक में पैसा जमा करते देखें तो ये एक शुभ संकेत है। ये इस बात का इशारा है कि आपकी आय के स्त्रोत बढ़ेंगे और धन की प्राप्ति होगी।
  • सपने में अगर आप खुद को जमीन पर पड़े पैसे उठाते देखते हैं तो ये अच्छा संकेत नहीं है। इसका अर्थ है कि आपको किसी तरह के आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है या धनहानि हो सकती है।
  • सपने में अगर आप खुद को पैसे जीतते हुए देखते हैं तो ये शुभ संकेत है। ये इस बात को दर्शाता है कि आपकी पैसों को लेकर समझ अच्छी है और आप अन्य लोगों को आर्थिक मामलों में सही सलाह देंगे। इसी के साथ आपको अपने बड़ों का आशीर्वाद मिलेगा और भविष्य की चिंताएं दूर होंगी।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News