धनतेरस पर सपने में धन देखने का क्या है अर्थ, जानिए रुपए पैसे सिक्के और खजाने से जुड़े सपनों के संकेत

Secret of Dreams

Signs of seeing money in dreams : आज धनतेरस है। मान्यता है कि कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन समुद्र मंथन हुआ था और भगवान धन्वंतरि हाथों में अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। इसीलिए धनतेरस पर सोने चांदी के सिक्के और बर्तन खरीदने की परंपरा चली आ रही है। इसे शुभ माना जाता है और इस दिन से दीपावली का प्रारंभ भी हो जाता है। धनतेरस पर कुछ विशेष तरह के स्वप्न देखने का विशेष अर्थ माना गया है।

धनतेरस पर इन सपनों को देखने का क्या है अर्थ

हम सब अपने जीवन में धन और वैभव की कामना करते हैं। बहुत सारा पैसा हो..लोग अक्सर ही ये सपना देखते हैं। लेकिन वास्तव में अगर सपने में धन या खजाना दिखाई दे, तो उसका क्या अर्थ होता है। मान्यता है कि सपने भविष्य के संकेत देते हैं..और ऐसे में रुपए पैसे संपत्ति खजाने को सपने में देखने के अलग अलग संकेत बताए गए हैं। हालांकि भविष्यवाणी वाली बात को विज्ञान प्रमाणित नहीं करता लेकिन अलग अलग स्थानों पर वहां की धार्मिक मान्यताओं और सामाजिक अवधारणों के अनुसार सपनों की व्याख्या की गई है। हमारे यहा ज्योतिषशास्त्र अंतर्गत स्वप्न शास्त्र में विभिन्न सपनों के बारे में बताया गया है। आज पर जानेंगे कि सपने में सिक्के, रुपये और खजाना देखने का क्या अर्थ होता है।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।