सपनों का रहस्यमयी संसार : क्या है सपने में इन वस्तुओं को देखने का अर्थ, जानिए शुभ अशुभ संकेत

हमारे यहां ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में सपनों को लेकर कई तरह की व्याख्या की गई है, सपनों के शुभ अशुभ संकेत बताए गए हैं

Secret of Dreams : हम सब रात में नींद आते ही एक अलग दुनिया की सैर पर निकल जाते हैं। ये है सपनों की दुनिया जिसका रहस्य आज तक पूरी तरह सामने नहीं आ पाया है। हालांकि विज्ञान और मनोविज्ञान में इसपर कई शोध हुए हैं और अब भी जारी है, लेकिन अब तक कई सवाल अनसुलझे ही हैं। वहीं कई स्थानों पर ये मान्यता भी है कि सपने भविष्यवाणी करते हैं।

सपनों का रहस्य

हमारे यहां ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में सपनों को लेकर कई तरह की व्याख्या की गई है। सपनों के संकेत, उनके शुभ अशुभ फल आदि के बारे में बताया गया है। हालांकि विज्ञान इसे प्रमाणित नहीं करता है लेकिन इसे लेकर अलग अलग स्थानों पर अलग अलग धारणाएं हैं। कई लोग मानते हैं कि सपने हमारी चेतन और अज्ञेय दुनिया के बीच एक रहस्यमय संबंध का प्रतीक हो सकते हैं। यह व्यक्तिगत स्तर पर भिन्न भिन्न होते हैं और उनका अर्थ भी अलग अलग व्यक्तियों के लिए भिन्न हो सकता है। आज हम जानेंगे विभिन्न सपनों के क्या संकेत होते हैं।

सपनों के संकेत

  • सपने में किसी परिचित को देखना : अगर आप सपने में किसी परिचित व्यक्ति को देखते हैं तो ये उसके साथ प्रगाढ़ मैत्री और परस्पर प्रेमभाव का प्रतीक है।
  • बादाम देखना : सपने में बादाम देखना शुभ होता है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में सुख समृद्धि रहेगी।
  • बिस्तर देखना : सपने में अगर आप खुद को बिस्तर बिछाते हुए देखते हैं तो ये इस बात का संकेत है कि आपके स्थान में परिवर्तन होगा।
  • शेर को देखना: यदि आपको सपने में शेर दिखाई देता है तो यह एक शुभ संकेत माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपका लंबे समय से रुका हुआ कोई काम पूर्ण होनेे वाला है या कोई फैसला आपके पक्ष में आने वाला है। अगर आप शेर शेरनी के जोड़े को देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आपका दांपत्य जीवन खुशहाल रहेगा।
  • अपने आप को विदेश में देखना : अगर आप खुद को विदेश में देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन में परिवर्तन होने वाला है। हो सकता है आप अपने स्थान में परिवर्तन करें या आपकी दशा में कुछ बदलाव हो।
  • घंटी बजना : सपने में आपको घंटियां बजती सुनाई दे तो इसका अर्थ है कि कोई शुभ समाचार आने वाला है।
  • भोजन देखना :  अगर आप सपने में खुद को बढिया भोजन करते देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आप स्वस्थ रहेंगे और आपका भाग्य चमकने वाला है।
  • पुल पार करना : सपने में आप खुद को कोई पुल पार करते देखते हैं तो ये इस बात का संकेत है कि आपके जीवन में सकारातमक परिवर्तन होने वाला है।
  • दूब देखना : अगर आप दूब यानी तीन पत्ती वाली घास सपने में देखते हैं तो ये शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में सौभाग्य आने वाला है। इसे सुख समृद्धि का प्रतीक माना जाता है।
  • बादल देखना : आप सपने में गहरे काले बादल देखते हैं तो ये अच्छा संकेत है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में सफलता और संपन्नता आएगी।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से ली गई जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)