Mehandi Health Benefits: सेहत के लिए भी बड़ी काम की होती है मेहंदी, इन बीमारियों के लिए है रामबाण

आयुर्वेद के मुताबिक कॉस्मेटिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत काम की चीज होती है। आइए जाने मेहंदी के सेहतमंद फायदे। 

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। Mehandi Health Benefits:- महिलायें खूबसूरती के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करती है। हिंदू समेत कई धर्मों में बिना मेहंदी शादी अधूरी मानी जाती है। इसमें Lewson नाम का एक लाल डाइ मॉलिक्यूल होता है, जिसके कारण हाथों में और बालों में लालिमा आती है। कॉस्मेटिक की तरह तो इसका इस्तेमाल लोग बहुत ज्यादा करते हैं।’लेकिन क्या आपको पता है? इसके कई सेहतमंद फायदे भी होते। आयुर्वेद के मुताबिक कॉस्मेटिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत काम की चीज होती है। आइए जाने मेहंदी के सेहतमंद फायदे।

यह भी पढ़े…World No Tobacco day : भोपाल की बेटी की भारतवासियों से अपील, दृढ़संकल्पित हो भारत को नशा मुक्त बनाएं

पेट के लिए बड़े काम की है मेहंदी

मेहंदी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पेट में होने वाले अल्सर के लक्षणों को कम कर सकता है। गैस्ट्रिक एसिड की वजह से पेट में अल्सर की बीमारी होती है, जिसे मेहंदी के इस्तेमाल से ठीक किया जा सकता है। क्योंकि आयुर्वेद में इसे ठंडा माना जाता है। यह डायरिया ठीक करने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक यह पेट के फ्लूइड फ़्लो को कंट्रोल करता है।

यह भी पढ़े… MP News: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की कई घोषणा, प्रदेशवासियों को जल्द मिलेगा इन सुविधाओ का लाभ, जाने

सिरदर्द के लिए भी करगार

इतना ही नहीं मेहंदी सिरदर्द को भी ठीक करता है। पित्त से हुए सर दर्द को मेहंदी ठीक कर सकता है और शरीर में पित्त को संतुलित करने का भी काम करता है। इतना ही नहीं मेहंदी डैंड्रफ की समस्या भी खत्म करता है। हालांकि कई लोगों को मेहंदी से एलर्जी होती है, इसलिए मेहंदी का इस्तेमाल हमेशा विशेषज्ञों की सलाह और अपने शरीर के लक्षणों के मुताबिक करना चाहिए।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल शिक्षित करना है। कृपया कोई भी कदम उठाने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।