डायबिटीज, अर्थराइटिस सहित इन बीमारियों को दूर करता है ठंड में खाया जाने वाला मेथी का लड्डू, जानें रेसिपी

Methi Laddoo Recipes

Methi Laddoo Recipes : सर्दियों का मौसम शुरू होते ही लोग अपने घरों में लड्डू, हलवा और कई तरह की चीजें बना कर खाना पसंद करते हैं ताकि शरीर में गर्मी रहे और सेहत भी मस्त और तंदुरुस्त रहे। अगर आप भी ठंड के मौसम में लड्डू और अन्य चीजें बना कर खाना पसंद करते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे लड्डू की रेसिपी बताने जा रहे हैं जो कई बीमारियों को फुर्र करने के साथ ही सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं।

अधिकतर लोग इसे खाना पसंद करते हैं लेकिन कई लोग ऐसे है जिन्हें इसकी रेसिपी पता नहीं होती जिस वजह से वह घर पर उन लड्डू को बना कर तैयार नहीं कर पाते हैं और बाजार से लाकर खाते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो हम आपको आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से घर पर झटपट इसे बना कर तैयार कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं मेथी के लड्डू के बारे में।

अगर रोजाना सुबह मेथी के लड्डू खाए जाए तो इससे जोड़ों का दर्द, डायबिटीज, अर्थराइटिस सहित तमाम बीमारियां छूमंतर हो जाती है। साथ ही शरीर में भी फुर्ती बनी रहती है। दरअसल, मेथी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, फैटी एसिड के साथ एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो फायदेमंद साबित होते हैं। चलिए जानते हैं इसकी रेसिपी –

Methi Laddoo बनाने की रेसिपी

सामग्री

  • मेथी 100 ग्राम
  • गुड 100 ग्राम
  • घी 2 कटोरी
  • बेसन 1 कटोरी
  • बारीके कटे हुए थोड़े ड्राई फूड्स
  • एक चौथाई कटोरी गोंद
  • आधा चम्मच अश्वगंधा पाउडर
  • थोड़ा सा सुरंजान

बनाने की विधि

मेथी के स्वादिष्ट लड्डू बनाने के लिए आपको सबसे पहले घी में गोंद को फ्राई कर लेना है। उसके बाद आपको उसे निकाल कर मिक्सर में डालकर पीस लेना है या फिर आप बेलन की मदद से भी उसे दरदरा पीस सकते हैं। उसके बाद आपको एक कढाई मीडियम आंच पर गैस पर रखना है, उसमें घी डालकर गर्म करना है और उसमें बारीक की हुई मेथी को डालकर अच्छे से फ्राई कर लेना है।

उसके बाद आपको इसमें बेसन डालकर अच्छी तरह से भून लेना है। जब आपको इसकी खुशबू आने लग जाए तब तक इस भूनते रहना है। अब आपको इसमें सुरंजान और अश्वगंधा डालकर अच्छे से मिक्स कर लेना है। फिर पिसा हुआ गौंद इसमें मिल लेना है। साथ ही कटे हुए ड्राई फ्रूट्स भी आपको इसमें मिक्स कर लेना है और अच्छे से मिलना है। अब आपको दूसरी कढ़ाई में गुड़ या चीनी की चाशनी बनाकर तैयार कर लेना है।

चासनी बना कर तैयार करने के बाद उसे मेथी के मिश्रण में मिक्स करना है। जब आपको लड्डू की कंसिस्टेंसी दिखने लगे तो आप गैस बंद कर दें। अपने हाथों में हल्का सा घी लगाकर थोड़ा-थोड़ा लड्डू का मसाला लेकर गोल-गोल लड्डू बनाएं। यह आपके में थी के स्वादिष्ट लड्डू बनाकर तैयार हो चुके हैं। आप इस सर्वे कर सकते हैं, यह ठंड में खाने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News