बेहद अद्भत है दुनिया के इन Metro Station के नजारें, एयरपोर्ट भी लगते हैं फीके

Published on -
Metro Station

Metro Station : मेट्रो में सफर करना ट्रेन से ज्यादा मजेदार होता है इसमें वक्त भी बचता है। ऐसे में मेट्रो सिटी में रहने वाले लोग अक्सर इसमें सफर करते हैं वहीं घूमने जाने वाले लोग भी ट्रेन छोड़ मेट्रो में घूमना पसंद करते हैं। आपने भी इसमें ट्रेवल किया होगा। लेकिन अपने ऐसे मेट्रो स्टेशन नहीं देखे होंगे जो बेहद खूबसूरत और कई सुविधाओं से लेस है। यहां के नजरें देखने लायक हैं।

आज हम आपको दुनिया के ऐसे मेट्रो स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद खूबसूरत हैं। यहां की रचनात्मक कला, इफेक्टिव आर्किटेक्ट और अन्य कल्चरर कृतियों लोगों को लुभाती हैं। ये शहरों के आकर्षण का केंद्र हैं। एक बार अगर यहां आप चले गए तो आपका वापस आने का मन नहीं करेगा क्योंकि ये जगह वाकई में बेहद खूबसूरत होने के साथ-साथ मजेदार भी हैं।

ये हैं दुनिया के खूबसूरत Metro Station –

Metro Station

नेपल्स मेट्रो –

नेपल्स मेट्रो यूरोप का सबसे खूबसूरत स्टेशन है। यहां का नजारा देखने लायक है। इस स्टेशन को 2012 में यात्रियों के लिए खोला गया। इसकी डिजाइन स्पेनिश आर्किटेक्चर फर्म ने पानी और प्रकाश को दिखाते हुए की है। यहां मेट्रो में सफर करना सबसे ज्यादा मजेदार होता है। इस स्टेशन पर आपको 90 इतालवी और अंतरराष्ट्रीय कलाकारों द्वारा 180 से अधिक कलाकृतियां बनाई गई है जो स्टेशन पर देखने को मिलती है।

Metro Station

मॉस्को मेट्रो –

1935 में मॉस्को मेट्रो की शुरुआत हुई। यहां अभी 15 लाइनें और 200 से अधिक स्टेशन मौजूद हैं। यहां के नजारें देखने लायक हैं। आपको इस स्टेशन पर संगमरमर के फर्श, लेनिन की कई मूर्तियां और प्रसिद्ध प्रतीक जैसे दरांती और हथौड़ा और अन्य सजावट देखने को मिल जाती हैं। इसकी तस्वीर देख आपका मन भी खुश हो जाएगा। मास्को मेट्रो के अंदर तस्वीरें लेने भी मजेदार है।

Metro Station

स्टॉकहोम मेट्रो –

स्टॉकहोम मेट्रो के 100 भूमिगत स्टेशनों में से 90 से अधिक को अलग तरह से सजाया गया है। यहां के नजारें देखने लायक है। दरअसल, ये सबसे अच्छी चीजों में से एक है यह एक अद्भुत भूमिगत स्टेशनों की यात्रा में से एक है। खास बात ये है कि यहां 110 मील का ट्रैक दुनिया की सबसे लंबी आर्ट गैलरी बनाई गई है। आप यहां पर स्टेशन देखने के साथ प्लेटफार्मों, लाल आसमान पेड़ों, इमारतों और जानवरों के कलाकृत्ति का आनंद ले सकते हैं।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News