Mind Sharpening Yoga : दिमाग तेज करने के लिए करें ये 5 योगासन, मिलेंगे बेहतरीन फायदे

Health Tip

Mind Sharpening Yoga : आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोग काफी ज्यादा स्ट्रेस लेने लग जाते हैं। जिसके चलते उनका दिमाग कमजोर होने लगा है। इतना ही नहीं आजकल सबसे ज्यादा लोगों में भूलने की बीमारी देखने को मिल रही है। बड़ी बात यह है कि बच्चों में भी यह समस्या काफी ज्यादा हो रही है। अगर आप भी भूलने की बीमारी से परेशान हैं और अपने दिमाग को तेज करना चाहते हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे योगासन बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने दिमाग को तेज कर सकते हैं। यह ब्रेन हेल्थ बूस्ट करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर माने गए हैं। तो चलिए जानते हैं उन योगासन के बारे में –

Mind Sharpening Yoga : ये है वो 5 योगासन जो ब्रेन हेल्थ को करते हैं बूस्ट

पद्मासन

ब्रेन हेल्थ को बूस्ट करने के लिए पद्मासन सबसे बेस्ट माना जाता है। इस आसन की मदद से मांसपेशियों के तनाव को कम करने और मन को शांत करने में मदद मिलती है। अगर रोजाना पद्मासन किया जाए तो याददाश्त मजबूत होती है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।