क्या आप जानते हैं मिट्टी के तेल का भी विज्ञापन आता था, मोहम्मद रफी की आवाज में सुनिये दुर्लभ गीत

Mohammed Rafi sang for kerosene ad : क्या आप सोच सकते हैं कि कभी मिट्टी के तेल का भी विज्ञापन आता था, और उसके लिए बाकायदा गीत गाया गाए गए। वो भी किसी गुमनाम गायक ने नहीं, बल्कि मोहम्मद रफी ने। हम आपके लिए आज वही दुर्लभ गीत लेकर आए हैं जो मो.रफी ने केरोसिन विज्ञापन के लिए गाया था।

आज की पीढ़ी के लिए ये समझना काफी मुश्किल होगा कि कभी केरोसिन तेल एक बहुमूल्य वस्तु हुआ करता था। पहली बात तो उसकी उपलब्धता इतनी आसान नहीं थी। एक समय तो केरोसिन की कालाबाजारी भी काफी अहम मुद्दा थी। उस जमाने में दीपक जलाने या फिर खाना पकाने के लिए इसी का उपयोग होता था। ऐसे में मिट्टी के तेल पर निर्भरता बहुत थी। ज़ाहिर सी बात है जिस वस्तु का जितना महत्व होगा, बाजार में उसकी मांग भी उतनी ही होगी। ऐसे में बाजार का नियम हर देश काल में लागू होता है। तो मिट्टी का तेल बेचने के लिए भी विज्ञापन बनते थे और ये गीत जो हम आपके लिए लेकर आए हैं, ये 1940 से 1950 के दशक का है। वो रेडियो का ज़माना था और उस समय गीतों के जरिए लोगों तक पहुंचना सबसे सटीक माध्यम था।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।