Monsoon Disease : बदलते मौसम में ऐसे रखें अपना ख्याल, सर्दी-जुकाम से भी रहेंगे दूर

मौसम (Monsoon Disease) बदलते ही लोगों को सर्दी जुकाम (Cold-Cough) और बुखार जैसी समस्या होने लगती है। खासकर बारिश के मौसम में ऐसी समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है।

Monsoon Disease

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। मौसम (Monsoon Disease) बदलते ही लोगों को सर्दी जुकाम (Cold-Cough) और बुखार जैसी समस्या होने लगती है। खासकर बारिश के मौसम में ऐसी समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। दरअसल, चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी के बाद आने वाली बारिश की वजह से काफी ज्यादा लोगों को सर्दी जुकाम और बुखार हो जाता है। क्योंकि बदलता मौसम परेशानियों को भी साथ लेकर आता है।

इस वजह से मौसम बदलने पर हमें हमारा ध्यान खासकर रखना चाहिए, नहीं तो संक्रमण का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। आज हम आपको बदलते मौसम में होने वाली सर्दी जुखाम और बुखार से कैसे बचना है, उसके बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ आसान से टिप्स जो आपको रखेंगे सेफ –

इन चीजों के सेवन से सर्दी जुखाम और बुखार होगा दूर –

cough

नारियल तेल –

आपको बता दें नारियल का तेल खासकर बालों और त्वचा को अच्छा रखने के लिए किया जाता है। लेकिन इसका इस्तेमाल सर्दी जुखाम को भगाने के लिए भी किया जाता है, इसके बारे में वैसे तो आपने नहीं सुना होगा। लेकिन हम आपको बता दें दक्षिण भारत के लोग कुकिंग में नारियल का तेल का इस्तेमाल करते हैं। नारियल के तेल में हल्दी फैट होता है जो हमारी सेहत को स्वस्थ रखने में मदद करता है। साथ ही यह सर्दी जुखाम और बुखार को भी दूर रखने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप भी बदलते मौसम की वजह से सर्दी जुकाम का शिकार हुए हैं, तो अपने खाने में नारियल के तेल का इस्तेमाल जरूर करें।

Must Read : रिया ने दिखाई Sonam Kapoor के बेटे की पहली झलक, हुई इमोशनल

गुनगुना पानी –

वैसे तो आपने सुना ही होगा कि सर्दी जुखाम में गुनगुने पानी का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं ठंडे या नॉर्मल पानी की जगह गुनगुने पानी का सेवन करने से आप इंफेक्शन से बच सकते हैं। इसलिए बदलते मौसम में गुनगुने पानी का सेवन करना शुरू कर दें। इससे आप सर्दी जुखाम और इन्फेक्शन से दूर रहेंगे। साथ ही आपका डाइजेशन भी बिल्कुल ठीक हो जाएगा।

अदरक का सेवन –

क्या आप जानते हैं अदरक एक ऐसा मसाला है जो भारतीय किचन में आमतौर पर पाया जाता है। अदरक से हम चाय के साथ-साथ खाने में भी स्वाद बढ़ाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सर्दी जुखाम और बुखार से बचने का रामबाण उपाय अदरक को माना जाता है। जी हां, अदरक से हम सर्दी जुकाम को दूर कर सकते हैं। इतना ही नहीं अदरक में जिंजरोल नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो औषधीय गुण से भरपूर होता है। ऐसे में अगर इसे पीसकर इसके रस का इस्तेमाल किया जाए, तो हम सर्दी जुखाम से बच सकते हैं। अगर आप भी सर्दी जुखाम से परेशान है तो आज ही अदरक के रस का सेवन करें जल्द आराम मिलेगा।