एक बॉटल पानी की कीमत 82 लाख रुपए! इतने में आ जाएगा शानदार मकान, लग्जरी कार और महंगे जवाहरात, जानिए दुनिया के सबसे महंगे पानी के बारे में

रहीम कह गए हैं 'बिन पानी सब सून'। पानी के बिना जीवन की कल्पना संभव नहीं। इसीलिए प्रकृति ने ये अनमोल उपहार हमें सहज उपलब्ध करा दिया है। लेकिन अब वो समय और ज़माना चला गया, जब लोग निःसंकोच किसी भी कुएं, नदी या तालाब से पानी पी लेते थे। समय बदलने के साथ, प्रदूषण बढ़ने के साथ और जीवनशैली में बदलाव के साथ हमारे पीने के पानी में भी परिवर्तन आया है। आज ज़्यादातर लोग प्यूरीफाइड वॉटर पीते हैं और इसके लिए घर और बाहर भी आरओ, फिल्टर आदि का इस्तेमाल होता है। कई बार हम बोतलबंद पानी भी ख़रीदकर भी पीते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि पानी की किसी बोतल की क़ीमत लाखों में हो सकती है। 

Most Expensive Water of the World

Most Expensive Water of the World : पानी पृथ्वी पर सबसे महत्वपूर्ण संसाधनों में से एक है, जो न केवल जीवों के जीवन को बनाए रखता है बल्कि धरती पर जीवन को संचालित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मानव शरीर से लेकर पर्यावरण तक पानी के बिना जीवन असंभव है। अच्छी बात ये है कि प्रकृति ने ऐसी व्यवस्था की है कि सभी को सहज रूप से पानी मिल सके। लेकिन, समय बदलने के साथ पीने के पानी को लेकर काफी बदलाव हुआ।

प्राचीन समय में लोग नदी, तालाब, कुएं और झरनों से सीधे पानी पीते थे, क्योंकि यह प्राकृतिक जलस्रोत होते थे और उस समय प्रदूषण या जल शोधन की अवधारणा नहीं थी। लेकिन समय के साथ पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण, जल संसाधनों पर मानव गतिविधियों के प्रभाव और बढ़ती आबादी के कारण पानी की गुणवत्ता में काफी बदलाव आया है। इस कारण पेयजल के शोधन और आपूर्ति में भी परिवर्तन हुआ है।

आपके पानी की क़ीमत क्या है?

आज के समय में ज्यादातर लोग शुद्धिकरण प्रणालियों से गुजरे हुए पानी का ही उपयोग करते हैं, चाहे वह घरों में लगे फिल्टर हों, सार्वजनिक जल शोधन संयंत्र हों या फिर बोतलबंद पानी। इससे यह सुनिश्चित किया जाता है कि पानी में कोई हानिकारक तत्व या जीवाणु न हों जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। पानी का स्रोत अब भी वही प्राकृतिक जलस्रोत होते हैं, लेकिन शोधन और संरक्षण के साथ इसका इस्तेमाल किया जाता है ताकि यह शुद्ध और सुरक्षित बना रहे।

दुनिया में कई तरह के पानी उपलब्ध हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना स्रोत और विशेषताएं होती हैं। पानी को उसकी शुद्धता, स्वाद, खनिज सामग्री और पैकेजिंग के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है। इसमें प्राकृतिक झरनों से प्राप्त पानी, गहरी समुद्री धाराओं का पानी और यहां तक कि हिमनदों का पानी शामिल है। इसके अलावा, बाजार में बहुत महंगे और विशेष पानी भी मिलते हैं, जो शानदार पैकेजिंग और अद्वितीय स्वाद के लिए जाने जाते हैं।

दुनिया के सबसे महंगे पानी के ब्रांड्स

जब पानी की बात होती है, तो हम में से ज्यादातर लोग इसे आम तौर पर उपलब्ध एक जरूरी चीज़ मानते हैं। लेकिन दुनिया में ऐसे भी कुछ पानी हैं जो अपनी शुद्धता, दुर्लभता, और शानदार पैकेजिंग के कारण अत्यधिक महंगे हैं। आज हम दुनिया का ऐसे ही कुछ बेहद महंगे पानी यानी पेयजल की बात कर रहे हैं। दुनिया का सबसे महंगा पानी Beverly Hills 9OH2O Luxury Collection Diamond Edition है, जिसकी कीमत $100,000 (लगभग 82 लाख रुपये) प्रति 750 मिलीलीटर है। यह पानी कैलिफ़ोर्निया के पहाड़ों से आता है और इसे पानी के विशेषज्ञ मार्टिन रीसे द्वारा तैयार किया गया है। इसकी बोतल में सफेद सोने की टोपी और 850 हीरे लगे होते हैं, जो इसकी उच्च कीमत का मुख्य कारण है।

Beverly Hills 9OH2O को पानी के विशेषज्ञ मार्टिन रीसे द्वारा विशेष रूप से डिजाइन किया गया है, जिसे दुनिया के सबसे अच्छे पानी के रूप में जाना जाता है। यह पानी कैलिफ़ोर्निया के पहाड़ों से आता है और इसकी विशेषता इसमें निहित प्राकृतिक खनिज और क्षारीयता है, जो इसे स्वाद और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी बनाते हैं। इसकी बोतल को सफेद सोने से बनाया गया है और इस पर 850 हीरे जड़े हुए हैं, जो इसकी कीमत को आसमान छूने वाला बनाता है।

इसके अलावा, Acqua di Cristallo Tributo a Modigliani पानी की बोतल भी अत्यंत महंगी मानी जाती है, जिसकी कीमत $60,000 से $3 मिलियन तक हो सकती है। यह पानी फिजी, फ्रांस और आइसलैंड के ग्लेशियरों से आता है और इसमें 23 कैरेट सोने के कण भी होते हैं, जो इसे विशेष रूप से महंगा बनाते हैं। महंगे पानी की इन श्रेणियों में, उनके स्वाद, शुद्धता, और शानदार पैकेजिंग का बड़ा महत्व है, जो इसे लक्ज़री वस्तु बनाता है।

दुनिया में कई अन्य महंगे पानी भी हैं जैसे Kona Nigari ($402 प्रति बोतल) और Fillico ($219 प्रति बोतल)। इन पानी की विशेषता उनके दुर्लभ स्रोत और स्टाइलिश पैकेजिंग में है। इनका उपयोग अमीर वर्ग के बीच अपनी विशेष पहचान और जीवनशैली दिखाने के लिए भी किया जाता है। इन महंगे पानी की कीमत केवल इनके स्रोत और शुद्धता पर निर्भर नहीं करती, बल्कि इनकी शानदार पैकेजिंग और दुर्लभता भी महत्वपूर्ण कारण होते हैं। यह पानी एक प्रकार से लक्ज़री वस्तु बन गए हैं, जिन्हें केवल कुछ विशेष लोग ही खरीदने में सक्षम होते हैं।

(डिस्क्लेमर : ये लेख सामान्य जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News