MP घूमने का बना रहे हैं प्लान? इन दर्शनीय स्थानों को मिस न करें

अगर आप मध्यप्रदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इस राज्य की खूबसूरत और ऐतिहासिक जगहों को जरूर शामिल करें।

MP

MP: मध्य प्रदेश भारत के सबसे आकर्षक राज्यों में से एक है जिसे ‘भारत का दिल’ भी कहा जाता है। यहां की अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता ऐतिहासिक धरोहर और समृद्धि सांस्कृतिक विरासत दुनिया भर की पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। चाहे घने जंगल हो सुंदर झरने हो या फिर ऐतिहासिक किले और मंदिर ही क्यों ना हो हर कोना मध्य प्रदेश में देखने लायक है।

मध्य प्रदेश की संस्कृति पारंपरिक पहनावा और यहां की स्थानीय भाषा पर्यटकों को एक अनूठा अनुभव प्रदान करती है जो उन्हें यहां बार-बार आने के लिए प्रेरित करती हैं। हर साल लाखों पर्यटक यहां की संस्कृति कला और प्राकृतिक नजारों का आनंद लेने के लिए आते हैं। अगर आप भी यात्रा की योजना बना रहे हैं तो एमपी के प्रमुख शहरों को जरूर अपनी यात्रा लिस्ट में शामिल करें।

उज्जैन (Ujjain)

उज्जैन मध्य प्रदेश का एक प्रमुख धार्मिक शहर है, जिसे महाकाल की नगरी के नाम से जाना जाता है। यह शहर विशेष रूप से महाकालेश्वर मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। जहां हर साल लाखों भक्त भगवान महाकाल के दर्शन के लिए आते हैं। महाकालेश्वर मंदिर में रोजाना सुबह 4 बजे विशेष भस्म आरती का आयोजन होता है, जो भक्तों के बीच अत्यधिक लोकप्रिय है।

महाकालेश्वर मंदिर की इस भस्म आरती में शामिल होने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। आरती में शामिल होने के लिए पहले से बुकिंग करानी होती है। धार्मिक आस्था और अद्भुत आध्यात्मिक अनुभव के लिए उज्जैन की यात्रा अवश्य करें। यह परिवार के साथ एक यादगार तीर्थ स्थल है।

ग्वालियर (Gwalior)

ग्वालियर का किला भारत के सबसे पुराने और प्रसिद्ध किलों में से एक है, जो अपनी भव्यता और इतिहास के लिए जाना जाता है। यह किला दूर-दूर से पर्यटकों को आकर्षित करता है और उसकी वास्तुकला और इतिहास की झलक देखने लायक है।

आपको बता दें, ग्वालियर में किले के अलावा सूर्य मंदिर, मानसिंह पैलेस, सास बहू मंदिर और जय विलास महल जैसे धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल भी है, जो इस शहर की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं का प्रतीक है। यहां आकर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ ग्वालियर की सुंदरता और ऐतिहासिक धरोहरों का आनंद उठा सकते हैं।

भोपाल (Bhopal)

भोपाल, मध्य प्रदेश की राजधानी अपने ऐतिहासिक महलों और कोठियों के लिए मशहूर है। इस शहर में एशिया की सबसे बड़ी ताज-उल मस्जिद और सबसे छोटी मस्जिद स्थित है, जो इसकी अनोखी धरोहर का हिस्सा है।

भोपाल को तालाबों शहर भी कहा जाता है, क्योंकि यहां कई झीलें और तालाब हैं, जो उसके सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। वन विहार नेशनल पार्क, लेक व्यू और हनुमान टेकरी जैसे आकर्षक पर्यटकों को विशेष रूप से लुभाते हैं। दोस्तों या परिवार के साथ भोपाल घूमने का एक याद कर अनुभव हो सकता है।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News