मानसून में घर पर बनाएं एमपी की फेमस डिश भुट्टे का किस, ये है रेसिपी

MP Famous Dish

MP Famous Dish : बारिश का मौसम चल रहा है। ऐसे में इस मौसम में सबसे ज्यादा लोगों को भुट्टा खाना बेहद पसंद होता है। वहीं मध्य प्रदेश में भी भुट्टा सबसे ज्यादा खाया जाता है। लोग लॉन्ग ड्राइव पर जाकर भुट्टे खाने का आनंद लेते हैं तो कुछ लोग घर पर ही इससे तरह-तरह की डिश बना कर खाते हैं। अगर आप भी भुट्टे से कुछ डिश बना कर खाना चाहते हैं तो आज हम आपको मध्यप्रदेश की सबसे प्रसिद्ध भुट्टे के किस बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। इसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। ये घर के बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को बेहद पसंद आएगा। इतना ही नहीं घर के लोग ऊंगलियां चाटते रह जाएंगे। चलिए जानते हैं मध्यप्रदेश के सबसे फेमस भुट्टे के किस की रेसिपी।

MP Famous Dish भुट्टे का किस

सामग्री

  • 2 कप स्वीट कॉर्न
  • हरा धनिया
  • हरी मिर्ची
  • नमक
  • हल्दी
  • चीनी
  • कदूकस नारियल
  • अदरक
  • दूध

बनाने की विधि

भुट्टे का किस बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बर्तन में पानी लेना होगा। उससे अच्छे से गर्म करना होगा। उसके बाद गर्म पानी में दो कप स्वीट कॉर्न डालकर उबालना होगा। फिर आपको इसे ठंडा होने देने के बाद मिक्सर में दर्द भरा पीसना है। इसका एक पेस्ट तैयार कर लेना है। अब एक कड़ाई लेकर उसमें थोड़ा सा तेल डालकर उसे अच्छे से गर्म करना है।

उसके बाद तेल में डेढ़ टी स्पून राई, जीरा और एक चुटकी हींग डालकर अच्छे से हिलाना है। बारीक कटी हुई दो मिर्च, कद्दूकस किए गए हाफ टी स्पून अदरक को भी इसमें मिलाना है। उसके बाद इस मिक्सचर में आपको स्वीट कॉर्न का पेस्ट डाल देना है और अच्छे से मिक्स कर लेना है। फिर इसमें एक चौथाई टी स्पून हल्दी का पाउडर डालकर अच्छे से भून लेना है।

यह अपना रंग धीरे-धीरे बदलने लगेगा। उसके बाद आपको स्वीट कॉर्न में डेढ़ कप दूध मिलाकर उसे अच्छे से पकाना होगा। जब यह अच्छे से गाढ़ा हो जाए तो उसमें स्वाद अनुसार नमक और नींबू का रस मिला लें। यह आपका भुट्टे का किस तैयार हो चुका है। इसे आप कद्दूकस किए गए नारियल और बारीक कटे हुए धनिए से गार्निश करके सभी को सर्व कर सकते हैं। यह बेहद ही स्वादिष्ट और टेस्टी लगेगा।

Disclaimer : यहां दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न माध्यमों के जरिए बताई गई है। MP Breaking News इनके सटीक होने का दावा नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News