बालों के फ्रिजिनेस को दूर कर उसकी चमक बढ़ाएगा मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क, ऐसे करें इस्तेमाल

Avatar
Published on -
Multani Mitti

Multani Mitti Hair Mask Benefits : हर कोई अपने बालों को सुंदर, काला, घना और मजबूत बनाए रखना पसंद करता है। इन दिनों लंबे बालों का भी ट्रेंड काफी ज्यादा चल रहा है, हालांकि लंबे बाल संभालना हर किसी के बस में नहीं है। ना ही उनकी देखभाल करना हर कोई कर सकता है, लेकिन जो कर सकता है वह अपने बालों के लिए सब कुछ करने को तैयार हो जाता है।

अगर आप भी इन्हीं में से एक है और अपने बालों को सिल्की और शाइनी बनाना चाहते हैं साथ ही बालों के झड़ने को रोकना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसी रेमेडी बताने जा रहे हैं। इसके इस्तेमाल से आपके बालों की फ्रिजिनेस खत्म हो जाएगी। इतना ही नहीं बाल चमकीले और दुगनी तेजी से लंबे होने लगेंगे चलिए जानते हैं उसे रेमेडी के बारे में –

बालों के लिए फायदेमंद है Multani Mitti 

Multani Mitti Hair Mask Benefits

हम बात कर रहे हैं मुल्तानी मिट्टी से बने हेयर मास्क की। अब तक आपने मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल अपने चेहरे की सुंदरता बढ़ाने और पिंपल्स को दूर करने के लिए किया होगा लेकिन बालों में इसका इस्तेमाल नहीं किया होगा। जितना ही ये त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है उससे कई गुना ज्यादा बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी फायदेमंद साबित होती है।

पोषक तत्वों से भरपूर मुल्तानी मिट्टी बालों की जड़ से सफाई करती है। बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए भी ये मददगार साबित होती है। आज हम आपको इससे बनाए जाने वाले एक ऐसे हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बालों से जुड़ी हर समस्या को दूर करने में मदद करेगा। साथ ही बालों को सॉफ्ट, शाइनी और मजबूत बनाने में मदद करेगा।

आपको बता दे, मुल्तानी मिट्टी में अवशोषक गुण होते हैं। इससे स्कैल्प और बाल दोनों साफ और कंडीशंड हो जाते है। मुल्तानी मिट्टी एक प्राकृतिक हेयर क्लींजर है। ये बालों और स्कैल्प को गहराई से साफ करती है और बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।

इस हेयर मास्क का करें इस्तेमाल

मुल्तानी मिट्टी, नींबू रस और एलोवेरा जेल

मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क तैयार करने के लिए आपको थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी लेकर उसे अच्छे से पीस लेना है। उसके बाद उसमें आपको नींबू का रस मिलना है। आप एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिला ले साथ ही एलोवेरा जेल भी मिला ले और इसे अच्छे से मिक्स करें। आप चाहे तो इसमें कोई तेल भी डाल सकती है जो आप अपने बालों में इस्तेमाल करती हैं। इस अच्छे से फटने के बाद आपका हेयर मास्क बनकर तैयार हो जाएगा।

आपको इस बाल धोने से 30 मिनट पहले अपने बालों में अच्छे से लगा लेना है और 30 मिनट तक के लिए छोड़ देना है। उसके बाद अपने बालों को ठंडे पानी से धो लेना है। ऐसा आपको हफ्ते में दो बार करना है। आप खुद अपने बालों में बदलाव देख सकेंगे। यह बालों को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। इतना ही नहीं इससे बाल सिल्की, शाइनी और मजबूत बनते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News