चेहरे ही नहीं बालों के लिए भी फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी, तेजी से घने होते हैं बाल

Multani Mitti

Multani Mitti : मुल्तानी मिट्टी चेहरे के लिए सबसे सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। ये एक तरह की नेचुरल मिट्टी है जो हल्के पीले रंग की होती है। इसमें कई सारे मिनरल और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा को नरिश करने के साथ-साथ हेल्दी रखने और बेदाग रखने के लिए फायदेमंद मानी जाती है। लेकिन ये सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद साबित होती है। इसके इस्तेमाल से स्कैल्प को हेल्दी बनाया जा सकता है। ये बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाता है। साथ ही बाल मुलायम और सिल्की बनते हैं। आज हम आपको बालों में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करने के फायदे बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं –

अगर किसी के बाल तेजी से झड़ रहे हैं या फिर पतले हो रहे हैं तो वो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर के इस समस्या को दूर कर सकते हैं। इसमें मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों को हेल्दी बनाएं रखने में मदद करता है। इसकी वजह से बात टूटने से बचते हैं।

मुल्तानी मिट्टी लगाने के फायदे

डैंड्रफ

मौसम बदलने की वजह से अगर आपको डैंड्रफ की समस्या होती रहती है और आप इसे ठीक करने के लिए कई तरह के उपाय करता है, लेकिन आपको फायदा नहीं मिलता है तो आप एक बार बालों में मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करके देखें आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा आप दही में मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस मिलाकर अपने बालों में लगा सकते हैं। ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या खत्म होती है।

डीप क्लीनिंग

स्कैल्प को डीप क्लीन करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का लैप स्कैल्प पर लगाएं। ऐसा करने से आपके स्कैल्प की धूल मिट्टी और गंदगी खत्म होती है। मुल्तानी मिट्टी स्कैल्प को डीप क्लीन करने के लिए फायदेमंद साबित होती है। इस मिट्टी में क्लींजिंग गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं ऐसे में आप भी इसका इस्तेमाल जरूर करें।

ऑयल की समस्या

अगर किसी व्यक्ति के स्कैल्प ऑयली है और उसके बालों में एक्स्ट्रा ऑयल आ जाता है जिससे बाल खराब लगते हैं तो वह मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकता है। मुल्तानी मिट्टी को दही में मिलाकर स्केल पर लगाने से ऑयली बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

शाइनी बाल

बालों को मुलायम और शाइनी बनाने के लिए भी मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक बालों में लगाने से बोल शाइनी और मुलायम बनते हैं। आप एलोवेरा जेल में मुल्तानी मिट्टी को मिलकर अपने बालों में लगाएंगे तो आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News