सावन में एक बार जरूर ट्राय करें आलू के हलवे का फलाहार, ये है रेसिपी

आप फलहार में आलू का हलवा (Aloo Ka Halwa) बना कर उसका भोग भोलेनाथ को लगाने के बाद ग्रहण कर सकते हैं। तो आप भी एक बार जरूर आलू का हलवा बनाने की ट्राय करें।

sawan, aloo halwa recipe

सावन (Sawan) का महीना आज से शुरू हो चुका है। ऐसे में भक्त भी इस पावन महीने में व्रत रख भोलेनाथ को खुश करते है। साथ ही रोजाना भक्त भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए पूजा अर्चना कर व्रत खोलते है। इस सावन में खास बात ये है कि इस बार 4 सोमवार आ रहे हैं। जो बेहद ही शुभ संयोग में आ रहे है। पहला सोमवार 18 जुलाई को है और आखिरी 8 अगस्त के दिन है।

भोलेनाथ को लगाए भोग – 

ऐसे में अगर आप भी भोलेनाथ का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए व्रत रख रहे है तो आप फलाहार में आलू का हलवा (Aloo Ka Halwa) बना कर उसका भोग भोलेनाथ को लगाने के बाद ग्रहण कर सकते हैं। अगर आपको आलू का हलवा बनाना नहीं आता है तो आप चिंता मत करिए। आज हम आपको भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए कुछ मीठा प्रसाद बनाना बता रहे हैं। तो आप भी एक बार जरूर आलू का हलवा बनाने की ट्राय करें। ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही साथ भोलेनाथ को भी बेहद पसंद आएगा। तो चलिए जानते है रेसिपी –

सामग्री-

4 बड़े उबले हुए आलू , देसी घी, 1 कप शकर, 1 कप दूध, ¼ चम्मच इलायची पाउडर, 4 बारीक कटे हुए बादाम, 4 बारीक कटे हुए पिस्ता, 4 बारीक कटे हुए काजू, गार्निशिंग के लिए थोड़ी केसर

आलू का हलवा बनाने की विधि –

आलू का हलवा बनाने के लिए आपको सबसे पहले आलू को धो कर बॉईल कर लेना है। उसके बाद उसको अच्छे से छील कर कदूकस कर लेना है। फिर एक नॉनस्टिक पेन लेकर उसमें थोड़ा सा घी लेना और फिर आलू का कदूकस किया हुआ मिश्रण डाले और फिर उसे अच्छे से भून लेना है। इसको भूनते वक्त इसमें चीनी डाल देना। उसके बाद इसको अच्छे से भूनना है।

Must Read : गुजरात के एक व्यक्ति में पाया गया दुर्लभ ब्लड ग्रुप, दुनिया में अब तक सिर्फ 10 ही में मौजूद

उसके बाद इसमें आपको दूध मिलाना है। और थोड़ा सा खोया मिला कर अच्छे से मिक्स करना है। मिक्स करने के बाद आप इसमें इलाइची पाउडर मिल दे और ऊपर से थोड़ी केसर मिला दे। उसके बाद इसको अच्छे से मिक्स करें। फिर आप दूध को अच्छे से सूखने दे। उसके बाद गार्निश करने के लिए आप हलवे के ऊपर बादाम, पिस्ता और काजू डाल कर मिक्स करें। आप चाहें तो ड्राई फ्रूट्स डाल सकते हैं।