Kashmir : दिल छू लेगा कश्मीर की वादियों में बसा ये शहर, जन्नत से कम नहीं हैं नज़ारे, ज़रूर करें सैर

Avatar
Published on -
These were the Most Searched Destination In 2023, you should also plan to visit

Kashmir : कश्मीर को भारत का स्वर्ग कहा जाता है। यहां के हसीन वादियों के नजारें देखने लायक है। दूर-दूर से लोग कश्मीर की वादियों में घूमने के लिए और रोमांटिक पलों को इंजॉय करने के लिए आते हैं। सबसे ज्यादा इस शहर में घूमने के लिए कपल्स आते हैं। वहीं इन दिनों यंग जनरेशन के लिए भी कश्मीर बेहद पसंदीदा शहर बना हुआ है। अगर आप ही कश्मीर की खूबसूरत वादियों का दीदार कर करने का सोच रहे हैं तो आपको यहां जरूर जाना चाहिए, ये जगह स्वर्ग सी सुंदर है।

यहां आपको कई झीलें, बर्फ की चादर से ढके पहाड़, सुंदर नज़ारे देखने को मिलते हैं जो दिल को सुकून पहुंचाते है। खास बात ये है कि कश्मीर की वादियों में एक सुंदर शहर भी मौजूदा है जो बेहद खूबसूरत है और वहां के नजारें अगर आप एक बार देख लें तो आपका वापस आने का मन नहीं होगा। वो जगह है पुलवामा। यह श्रीनगर से करीब 30 किमी दूर है। इसे कश्मीरी नगीना का नाम दे सकते हैं। आप यहां किसी भी मौसम में घूम सकते हैं। लेकिन सर्दियों का मौसम खास माना जाता है क्योंकि यहां सबसे ज्यादा हरियाली देखने को मिलती है। चलिए जानते हैं आसपास घूमने की जगहों के बारे में –

kashmir

बात करें पुलवामा की तो ये केसर की खेती के लिए मशहूर है। यहां के नजरें और केसर के खेत देखने लायक है। इसके अलावा आपको पुलवामा में गुप्त पहाड़ियां और चमकदार झीलें देखने को मिलती है जो बेहद खूबसूरत हैं। अगर आप कश्मीर घूमने जाना चाहती है या फिर जाने का प्लान बन गया है और घूमने के लिए जगह सर्च कर रहे हैं तो आप पुलवामा जरूर जाए। यह बेहद खूबसूरत स्थान है।

पुलवामा में घूमने की जगहें –

  • अहरबल झरना
  • कौंसारनाग झील
  • तरसार-मरसार झील
  • कुंगवट्टन
  • शिकारगाह
  • पेयर मंदिर
  • अवंतीश्वर मंदिर
  • असर शरीफ पिंजूरा का मस्जिद

kashmir

आपको पुलवामा में घूमने के लिए अहरबल झरना के साथ कई सारी ऐसी जगह मिलती है जहां का इतिहास और नजरें दोनों बेहद प्रसिद्ध है। कश्मीर के पुलवामा में बना अहरबल झरना वेशु नदी पर बना हुआ है। पीर पंजाल पहाड़ों के घने देवदार पेड़ों से भरी घाटी के बीच करीब 25 मीटर की ऊंचाई यह झरना गिरता है। ये कश्मीर का सबसे खूबसूरत झरना है।

इसके अलावा 4000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है पुलवामा का कौंसारनाग झील बेहद खूबसूरत है। ये कश्मीर से 40 किमी दूर है। यहां के नजरें अद्भुत है। आप नजरें देख मंत्र मुग्ध हो जाएंगे।

तरसार-मरसार झील पर ट्रैकिंग करने का मजा ही अलग है। यहां आप पार्टनर के साथ रोमांटिक पलों को एन्जॉय कर सकते हैं साथ ही यहां के नजरें आपको सुकून पहुंचाएंगे। झील के नाम पर यहां के ट्रेक का नाम भी पड़ा है- तरसार-मरसार ट्रेक।

Kashmir : दिल छू लेगा कश्मीर की वादियों में बसा ये शहर, जन्नत से कम नहीं हैं नज़ारे, ज़रूर करें सैर

कुंगवट्टन एक खूबसूरत स्थान है। यहां काफी कम ही लोग आते हैं। लेकिन ये बेहद खूबसूरत जगह है। ये 8400 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ है। यहां के नजरें बेहद ही खूबसूरत और आकर्षक है।

घने जंगलों और बर्फीली पहाड़ों में बसा शिकारगाह एक पिकनिक स्पॉट है। ये जगह जम्मू-कश्मीर के राजघरानों के लोगों के सबसे पसंदीदा जगहों में से एक मानी जाती है। यहां दूर दूर से काफी ज्यादा लोग घूमने आते हैं। शिकारगाह में आज तरह-तरह के फूल और जानवर पाए जाते हैं।

जाने का सही समय और पहुंचने का साधन –

इसके आलावा भी यहां कई सारी जगह है जो बेहद खूबसूरत है आप वहां आसानी से जा सकते हैं। सबसे अच्छा समय यहां आने के लिए सर्दियों का माना जाता है क्योंकि इस वक्त आपको बर्फ में मजा करने से साथ हरियाली में प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने को भी मिल जाता हैं। ठंडी हवाओं और बर्फीली मैदान से लगाव है तो सर्दियों के मौसम में यहां घूमने जाना बेस्ट माना जाता है। आप यहां रेलवे से एयरपोर्ट से या फिर खुद की गाड़ियों से जा सकते हैं। सबसे पहले आपको श्रीनगर या जम्मू आना होगा। उसके बाद आप इन जगहों की सैर कर सकते हैं।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News