सेहतमंद गुणों से भरपूर है सरसों का साग, रोजाना करें सेवन, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Sarson Ka Saag

Sarson Ka Saag Health Benefits: सर्दी का मौसम जारी है। इस मौसम में लोग सरसों का साग खाना खूब पसंद करते हैं। सरसों के साग में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कि सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। बता दें इसमें विटामिन्स (ए, सी, ई, के), कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और एंटी ऑक्सीडेंट के साथ कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। जिसके कारण शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी नहीं रहती है। आइए जानते हैं कि सरसों के साग का सेवन करने से सेहत से जुड़ी कौन कौन सी बीमारियां दूर भागती हैं।

अस्थमा के लिए फायदेमंद

सरसों का साग अस्थमा की बीमारियों से ग्रसित मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद विटामिन और मैग्नीशियम पोषक तत्व आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। जिसके कारण अस्थमा की समस्या दूर होती है।

हार्ट के लिए फायदेमंद

सरसों का साग हार्ट की समस्या में काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और पोटैशियम की मात्रा पाई जात है। जिसके कारण यह ब्लड सेल्स को ठीक करने के साथ ब्लड प्रेशर को भी सामान्य करने में मदद करता है। जिसके कारण हार्ट सुरक्षित रहता है।

इम्युनिटी को करता है बूस्ट

सरसों का साग इम्युनिटी सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। जिसके कारण संक्रमण से होने वाली बीमारियां जैसे- खांसी, जुकाम, वायरल, सर्दी की परेशानी दूर होती है। पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स पाई जाती है। जोकि इम्युनिटी सिस्टम को सही रखने में मदद करती है।

गठिया की समस्या को करता है दूर

सरसों का साग गठिया और जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गठिया और जोड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News