Northeast Travel: भीड़ से दूर, प्रकृति के करीब, नॉर्थ ईस्ट के इन हिल स्टेशनों में गर्मियों का लें आनंद

Northeast Travel: भारत की गर्मी से बचने के लिए आप अगर किसी शांत और खूबसूरत जगह की तलाश में हैं, तो नॉर्थ ईस्ट इंडिया आपके लिए एकदम सही जगह है। यहाँ आपको कई हिल स्टेशन मिल जाएंगे जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण के लिए जाने जाते हैं।

travel places

Northeast Travel: नॉर्थ ईस्ट इंडिया भी शानदार हिल स्टेशनों के खजाने से कम नहीं है। नॉर्थ ईस्ट इंडिया में आपको कुछ अद्भुत हिल स्टेशन मिल सकते हैं जैसे कि गंगटोक, शिलांग, दारजीलिंग , कुर्सियांग, मिरिक और तवांग। ये सभी हिल स्टेशन अपनी अनोखी सुंदरता और शांत वातावरण के लिए जाने जाते हैं। यहां आपको हिमालय की बर्फीली चोटियों, चाय के बागानों, घने जंगलों, झीलों और नदियों के मनमोहक दृश्य देखने को मिलेंगे। आप ट्रेकिंग, राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग और घुड़सवारी जैसी रोमांचकारी गतिविधियों का आनंद भी ले सकते हैं। यदि आप भीड़ भाड़ से दूर किसी शांत और खूबसूरत हिल स्टेशन की तलाश में हैं, तो नॉर्थ ईस्ट इंडिया आपके लिए एक सही विकल्प हो सकता है।

कुर्सियांग

नॉर्थ ईस्ट इंडिया में शांत और हसीन हिल स्टेशन की बात करें, तो कुर्सियांग का नाम जरूर लिया जाता है। पश्चिम बंगाल में स्थित यह खूबसूरत हिल स्टेशन अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। व्हाइट आर्किड की भूमि के नाम से जाना जाने वाला कुर्सियांग, प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। यहां का मौसम गर्मियों में भी सुहावना रहता है, जिसके कारण यह गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छा हिल स्टेशन बन जाता है। कुर्सियांग में आप चाय के बागानों, हिरण पार्क और डॉव हिल जैसी शानदार जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। यहां का शांत माहौल आपको शहरी जीवन की भागदौड़ से दूर ले जाएगा और आपको प्रकृति के सानिध्य में आनंद देगा। यदि आप शांत और सुंदर हिल स्टेशन की तलाश में हैं, तो कुर्सियांग आपके लिए सही जगह है।

मिरिक

पश्चिम बंगाल की हसीन वादियों में छुपा हुआ मिरिक नॉर्थ ईस्ट इंडिया का एक अज्ञात रत्न है। इस हिल स्टेशन के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं, जिसके कारण यहां कम सैलानी आते हैं। मिरिक को नॉर्थ ईस्ट इंडिया का सबसे युवा हिल स्टेशन माना जाता है। चारों तरफ से सुंदर जंगलों, फूलों, झीलों और चाय के बागानों से घिरा यह हिल स्टेशन अपनी असीम खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है। शांत वातावरण और मनमोहक दृश्य मिरिक को हनीमूनर्स के बीच बेहद लोकप्रिय बनाते हैं। यहां आकर आप अपने जीवनसाथी के साथ खूबसूरत पल बिता सकते हैं और प्रकृति के सानिध्य में आनंद ले सकते हैं। यदि आप शांत और रोमांटिक हिल स्टेशन की तलाश में हैं, तो मिरिक आपके लिए सही जगह है।

तवांग

तवांग अरुणाचल प्रदेश का एक मशहूर हिल स्टेशन है जो अपनी समृद्ध बौद्ध संस्कृति और अद्भुत मठों के लिए जाना जाता है। यहां का तवांग मठ भारत का सबसे बड़ा बौद्ध मठ है, जो अपनी भव्यता और धार्मिक महत्व के लिए विश्व प्रसिद्ध है। तवांग में कई अन्य बौद्ध मठ और मंदिर भी हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। यहां की प्राकृतिक सुंदरता भी अद्भुत है। पहाड़ी दृश्य, घने जंगल और शांत वातावरण यहां आने वाले हर व्यक्ति को मोहित कर देते हैं। यदि आप बौद्ध धर्म में रुचि रखते हैं या प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेना चाहते हैं, तो तवांग आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

गंगटोक

गंगटोक, सिक्किम की राजधानी और हिमालय की तलहटी में स्थित एक खूबसूरत शहर है। यह शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। गंगटोक से आप माउंट कंचनजंगा की शानदार चोटी को देख सकते हैं, जो विश्व की तीसरी सबसे ऊँची चोटी है। यहां कई बौद्ध मठ और मंदिर भी हैं जो दर्शनीय स्थल हैं। इनमें से कुछ महत्वपूर्ण मठों में रूमटेक मठ, त्सेदक मठ और हनुमान टोक मंदिर शामिल हैं। गंगटोक में आप ट्रेकिंग, राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग और घुड़सवारी जैसी कई रोमांचकारी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। यहां का स्थानीय भोजन भी बहुत स्वादिष्ट है। यदि आप एक अविस्मरणीय यात्रा करना चाहते हैं, तो गंगटोक आपके लिए एक सही जगह है।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।