अब घर बैठे बनवाएं Baal Aadhar Card, UIDAI ने बदले नियम, जाने प्रक्रिया

पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए किसी बायोमेट्रिक डेटा की जरूरत नहीं है

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। Aadhar आपकी पहचान है, अब 5 वर्ष के बच्चों के आधार अपडेशन में भी बायोमेट्रिक को अनिवार्य किया गया है दरअसल 5 साल से कम उम्र के बच्चों के पास भी आधार कार्ड हो सकता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट (twitter account) से एक ट्वीट पोस्ट किया है। जिसमें नए बदलावों की घोषणा की गई। हालांकि नए बदलाव में UIDAI ने पांच साल की उम्र तक पहुंचने वाले बच्चों के लिए नीले रंग का बाल आधार कार्ड (baal aadhar card) पेश किया था।

पोस्ट में UIDAI ने साफ किया है कि उस उम्र के बच्चों के लिए भी बायोमेट्रिक अपडेट कराना अनिवार्य है।सिर्फ आप ही नहीं, आपके 5 साल से कम उम्र के बच्चों के पास भी आधार कार्ड हो सकता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने शुक्रवार को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट पोस्ट किया। जिसमें नए बदलावों की घोषणा की गई। हालांकि, नए बदलाव में UIDAI ने पांच साल की उम्र तक पहुंचने वाले बच्चों के लिए नीले रंग का बाल आधार कार्ड (Baal Aadhar Card) पेश किया था। पोस्ट में UIDAI ने साफ किया है कि उस उम्र के बच्चों के लिए भी बायोमेट्रिक अपडेट (biometric update) कराना अनिवार्य है।

बाल आधार कार्ड में बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय डेटा होता है जिसे एकत्र किया जाता है और बच्चों के लिए नि: शुल्क जारी किया जाता है। अधिक दिलचस्प बात यह है कि बच्चों के लिए नामांकन प्रक्रिया वयस्कों के समान है और यूआईडीएआई द्वारा मंच पर लाए गए नए बदलावों के साथ, यह नामांकन अब ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है। माता-पिता घर बैठे अपने बच्चों के लिए बाल आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Read More: बड़ी दुर्घटना: चट्टान खिसकने से 36 लोगों की मौत, 80-90 शव के मलबे में दबे होने की आशंका

बाल आधार कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन

  • आधिकारिक UIDAI वेबसाइट पर जाएं और आधार कार्ड पंजीकरण विकल्प चुनें।
  • फिर आपको आवश्यक जानकारी जैसे कि आपके बच्चे का नाम, अभिभावक या माता-पिता का फोन नंबर और अन्य बायोमेट्रिक जानकारी भरनी होगी।
  • जनसांख्यिकीय विवरण जैसे आवासीय पता, इलाका, राज्य आदि भरना होगा।
  • आप इसे सबमिट कर सकते हैं और अगले चरण पर जा सकते हैं।
  • यहां आपको ‘अपॉइंटमेंट’ विकल्प पर क्लिक करना होगा ताकि आप आधार कार्ड के लिए पंजीकरण को शेड्यूल कर सकें।
  • निकटतम नामांकन केंद्र चुनें, अपनी नियुक्ति तय करें और आवंटित तिथि पर वहां जाएं।
  • पहचान का प्रमाण (पीओआई), पते का प्रमाण (पीओए), रिश्ते का प्रमाण (पीओआर) और जन्म तिथि (डीओबी) दस्तावेज जैसे सहायक दस्तावेज अपने साथ ले जाएं।
  • केंद्र के सभी दस्तावेजों को वहां के अधिकारी से सत्यापित करें।
  • अगर बच्चा पांच साल का है तो बायोमेट्रिक डाटा लिया जाएगा।

पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए किसी बायोमेट्रिक डेटा की जरूरत नहीं है, केवल जनसांख्यिकीय डेटा और चेहरे की पहचान की जरूरत है। इसके बाद माता-पिता को उनके आवेदन Process को ट्रैक करने के लिए एक पावती संख्या मिलेगी। इसके अलावा आपको 60 दिनों के भीतर पंजीकृत मोबाइल नंबर (regitered mobile number) पर एक SMS भी प्राप्त होगा और सब कुछ ठीक हो जाता है, बाल आधार कार्ड 90 दिनों के भीतर आप तक पहुंच जाना चाहिए।

बाल आधार कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

  • आधार केंद्र पर जाएं, और अपने साथ सभी सत्यापन दस्तावेज जैसे पहचान का प्रमाण (POI), पते का प्रमाण (POA), संबंध का प्रमाण (POR) और जन्म तिथि (डीओबी) ले जाना सुनिश्चित करें।
  • केंद्र में, वे आपको भरने और जमा करने के लिए एक फॉर्म देंगे।
  • सत्यापन हो जाने के बाद, अनुमोदन के 90 दिनों के भीतर आपको अपने बच्चे का बाल आधार कार्ड प्राप्त हो जाएगा।