अब मोटापे को मिटाने वाला आ गया इंजेक्शन!

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मोटापे (Obesity) के अभिशाप को दूर करने के लिए अब डॉक्टरों ने एक जादुई इंजेक्शन (Injection) खोजने का दावा किया है। दावा किया जा रहा है कि इस इंजेक्शन के प्रयोग से वजन न केवल तेजी से कम होता है बल्कि किसी प्रकार की डाइटिंग या एक्सरसाइज की जरूरत नहीं होती।

अब मंत्री जी बोली, रेमिडिसिविर इंजेक्शन ले रहा लोगों की जान

दावा किया जा रहा है कि ये इंजेक्शन अन्य दवाओं की अपेक्षा 25 गुना ज्यादा असरदार है।Semaglutide नाम के इस इंजेक्शन के प्रयोग से बॉडी का दस प्रतिशत वजन 20 हफ्ते में कम हो जाता है। इस इंजेक्शन की सप्ताह में एक डोज लेनी पड़ती है और उसके बाद वजन घटना शुरू हो जाता है। इस दवा को 72 मोटापे के शिकार लोगों पर स्टडी नोवा नोरडिस्क कंपनी ने किया। इनकी उम्र 18 से 65 वर्ष थी। हर हफ्ते इनको इंजेक्शन देने के बाद में न केवल इनकी डाइट घट गई बल्कि इनका वजन भी तेजी के साथ घट गया। दरअसल इस इंजेक्शन के प्रयोग से लोगों को भूख कम लगती है, पेट हर समय भरा भरा लगता है। इससे वे खाना कम खाते हैं और उनका वजन कंट्रोल में रहता है।

रेमडेसिवीर की जगह बोल गए रेमो डिसूजा, कोरियोग्राफर ने किया वीडियो शेयर

इस इंजेक्शन के एक डोज की कीमत लगभग 6500 रू है। अभी तक इस दवा का प्रयोग टाइप टू डायबिटीज के कंट्रोल के लिए किया जा रहा था। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस इंजेक्शन का प्रयोग उन लोगों के लिए वरदान है जो घरों में रहते हैं और जिनकी फिजिकल एक्टिविटी ना के बराबर रहती है और जो वेट गेन प्रॉब्लम के शिकार हैं। वे लोग भी जो एक्सरसाइज करने में आलस दिखाते हैं। उन सब का भी इंजेक्शन तेजी के साथ घटाता है, यह दावा किया जा रहा है।