गर्मियों में तपती लू से बचने के लिए पियें यह शरबत, इस तरह बनाएं

आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है प्याज का शरबत और क्या है इसके सेहत के लिए लाभ।

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। गर्मी (summer) शुरू हो गई हैं जिसके चलते हर दिन लगातार टेम्प्रेचर बढ़ता जा रहा है और इसी के साथ उमस, धूप और गर्मी भी बढ़ रही है। देश के कई हिस्सों में चिलचिलाती धूप के साथ ही गर्म हवाएं यानी लू भी चल रही है। तो लोग खुद को लू (heatstroke) से बचाने के लिए भी प्याज (Onion) का जमकर सेवन करते हैं। प्याज का इस्तेमाल सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए ही नहीं बल्कि खूबसूरती और सेहत से जुड़े कई लाभ लेने के लिए भी किया जाता है। दरअसल प्याज की ग्रेवी,प्याज का सलाद या फिर प्याज की सब्जी सभी का स्वाद तो आपने कई बार लिया होगा लेकिन क्या आपने कभी प्याज का शरबत का स्वाद टेस्ट किया है,

यह भी पढ़े…जबलपुर पुलिस ने किया सुनील हत्याकांड का खुलासा

सामग्री-
-हरी प्याज – 1/4 कटोरी
-गुड़- 1 टेबलस्पून
-काला नमक- 1/2 टी स्पून
-वनीला एसेंस -1/4 टी स्पून
-नींबू का रस- 1 टी स्पून
-ठंडा सोड़ा
-आइस क्यूब्स

यह भी पढ़े…लाखों कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, भत्ते भुगतान पर नई अपडेट, विभाग ने जारी किया आदेश, इन्हें मिलेगा लाभ

विधि –
सबसे पहले हरी प्याज लेकर उसे साफ करके उसका हरा भाग काट लें। फिर कटी हुई हरी प्याज को ठंडे पानी से दो से तीन बार अच्छी तरह से धो लें। अब मिक्सर में प्याज, काला नमक, गुड़, नींबू का रस डालकर पीस लें। इसके बाद इसमें ऊपर से वनीला एसेंस भी डाल दें और एक बार फिर मिक्सर में मिश्रण को घुमा लें। प्याज के इस पेस्ट को एक बाउल में निकालकर अलग रख दें। अब एक गिलास में दो-तीन आइस क्यूब्स डालकर उसमें 2-3 चम्मच प्याज का तैयार पेस्ट डालते हुए ऊपर से धीरे-धीरे ठंडा सोड़ा या कोई कोल्ड ड्रिंक डालते हुए पूरा गिलास भर लें। आपका प्याज का शरबत बनकर तैयार है। प्याज के शरबत का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें पुदीना का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

प्याज के शरबत के लाभ
>> प्याज के रस में ओमेगा3 फैटी एसिड की मात्रा पाया जाता है जो याददाश्त क्षमता में सुधार करता है।
>> प्याज के रस को चीनी में मिलाकर उसका शरबत बनाकर पीने से पथरी की समस्या से निजात मिलती है।
>> प्याज के जूस में मौजूद विटामिन बी की मात्रा बालों से जुड़ी विभिन्न प्रकार की समस्याओं से स्कैल्प की सुरक्षा करती है। जिसमें बालों का झड़ना भी शामिल है।
>> अगर लू लग गई है तो प्याज के 2 चम्मच रस को पीने से फायदा पहुंचता हैं। वहीं सीने पर इसके रस की मालिश से भी लू में राहत मिलती है।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई एक सामान्य जानकारी है। हमारी सलाह है कि प्याज का शरबत का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें, उसके बाद ही उपयोग करें। MPBreakingnews इसकी पुष्टि नहीं करता है।