इस दिवाली लोगों को रुलाने के मूड में प्याज, बढ़े भाव

प्याज की आपूर्ति(Onion supply) प्रभावित हुई है, जिसके कारण कीमतें तेजी से बढ़ी हैं। साथ ही, बारिश (rain) के कारण प्याज की फसलें नष्ट हो गईं और इसलिए बाजार में नए प्याज की आवक में देरी हुई है, जिसके कारण प्याज के दामों में उछाल आय़ा हैं।

Onion-price-hike

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। आने वाले त्योहार (festival) में आपकी डिश (dish) में प्याज का स्वाद थोड़ा फिका पड़ सकता है क्योंकि इस दिवाली(diwali) प्याज (onion) की कीमतों में काफी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी, वहीं प्याज की गुणवत्ता (onion quality) में भी गिरावट (fall) आने की संभावना है। जो प्याज सिर्फ 20 रुपये किलो थी उसकी कीमत बढ़कर अब 100 रुपये किलो हो गई है।

कीमतों में वृद्धि और कम गुणवत्ता के बावजूद, सब्जी अभी भी उच्च मांग में है, क्योंकि लोग प्याज (onion) खरीदना जारी रखते हैं। प्याज की कीमत (onion price) भी आने वाले दिनों में 125 रुपये किलो तक बढ़ने की संभावना है। वहीं बात करे प्याज विक्रेताओं(onion traders) की तो उनके अनुसार, प्याज की आपूर्ति(Onion supply) प्रभावित हुई है, जिसके कारण कीमतें तेजी से बढ़ी हैं। साथ ही, बारिश (rain) के कारण प्याज की फसलें नष्ट हो गईं और इसलिए बाजार में नए प्याज की आवक में देरी हुई है।

देश में प्याज की सबसे ज्यादा खेती करने वाले महाराष्ट्र के नासिक (Nasik) जिले में खराब मौसम और बारिश के कारण बहुत नुकसान हुआ। अभी पिछले हफ्ते ही प्याज 30 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचा जा रहा था, अब 70-80 रुपये किलो में मिल रहा है। जबकि, मुंबई के सांता क्रूज़ (Santa cruz of Mumbai) इलाके में, प्याज के थोक व्यापारी हर दिन एक ट्रक प्याज बेचते थे, वर्तमान में चार क्विंटल प्याज बेच रहे हैं। मुंबई में प्याज की आपूर्ति ज्यादातर नवी मुंबई (Navi Mumbai) के एपीएमसी बाजार से होती है जहां केवल 29 प्याज ट्रक और 47 टेम्पो गुरुवार को पहुंचे। सामान्य दिनों में, यह संख्या लगभग 70-80 ट्रक हुआ करती थी।

आज,लासलगाँव (Lasalgaon), जिसे देश का सबसे बड़ा प्याज बाजार कहा जाता है और जहां 7,000 रुपये में प्याज बेचता है, वहां प्याज की थोड़ी कम गुणवत्ता वाले खराब प्याज के लिए 6,250 रुपये और 1,500 रुपये प्रति क्विंटल बिक रहे हैं।

पिछले हफ्ते प्याज की कीमत

सोमवार को प्याज की सबसे अच्छी गुणवत्ता 4,552 रुपये, अच्छे प्याज 4,100 रुपये और खराब प्याज क्रमशः 805 रुपये थे। मंगलवार को प्याज की तीन तरह की क्वालिटी की कीमत 4,700 रुपये, 4,100 रुपये, 1100 रुपये रखी गई थी। बुधवार को प्रति क्विंटल प्याज की कीमत 4,800 रुपये, 4,300 रुपये, 1,452 रुपये थी।

इस हफ्ते प्याज की कीमतें
क्वालिटी के हिसाब से तीन तरह का प्याज 7082 रुपये, सोमवार को 6400 रुपये, 1200 रुपये। 7812 रुपये में सबसे अच्छी गुणवत्ता, 7100 रुपये अच्छे लोगों के लिए, और मंगलवार को बुरे लोगों के लिए 1901 रुपये। बुधवार को तीनों प्रकार के प्याज की गुणवत्ता 7102 रुपये, 5801 रुपये, 1560 रुपये थी। गुरुवार को प्याज की सबसे अच्छी गुणवत्ता 7050 रुपये, अच्छे प्याज की कीमत 6250 रुपये और खराब प्याज की कीमत क्रमशः 1500 रुपये थी।

प्याय की कीमत में बढ़ोतरी होने की खबर के बाद ट्विटर पर लोगों की प्रतिक्रिया आना शुरु हो गई है। ट्विटर पर #OnionPrice ट्रेंड करने लगा है।

बढ़े हुए प्याज के भाव को लेकर लोगों की प्रतिक्रिया

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here