Palak Soup: सर्दियों के मौसम में कई बीमारियों को दूर रखता है गरमा-गर्म पालक का सूप, जानें रेसिपी

भावना चौबे
Published on -

Palak Soup: सर्दियों के मौसम में लोग पालक का सेवन करना शुरू कर देते हैं। पालक की तासीर गर्म होती है इसलिए यह सर्दियों के ठंडे मौसम में बहुत फायदा देती है। पालक सर्दियों के मौसम का एक सुपर फूड है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पालक में विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, विटामिन के जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को सर्दियों के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाकर रखते हैं। पालक का सेवन लोग तरह-तरह से करते हैं। जैसे पराठे, भजिए, पुरी आदि। इसी के चलते आज हम आपको पालक के सूप के बारे में बताने जा रहे हैं। पालक का सूप न सिर्फ स्वादिष्ट लगता है बल्कि यह शरीर की सेहत बनाए रखना है। इसी के साथ चलिए जानते हैं, पालक का सूप कैसे बनाया जाए।

Palak Soup: सर्दियों के मौसम में कई बीमारियों को दूर रखता है गरमा-गर्म पालक का सूप, जानें रेसिपी

कैसे बनाएं गरमा-गरम पालक का सूप?

सूप बनाने की सामग्री:

1 बंच ताजगी से भरी पालक
1 प्याज, बारीक कटा हुआ
2-3 लहसुन के कलियां
1 गाजर, छीलकर कटा हुआ
1 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल या मक्खन
नमक और काली मिर्च स्वादानुसार
1/2 छोटी चम्मच जीरा पाउडर
1/2 छोटी चम्मच धनिया पाउडर

सूप बनाने की विधि:

1. पालक का सूप बनाने के लिए सबसे पहले पालक को अच्छी तरह से धो लें।

2. इसके बाद अदरक को छीलकर धो लें और टमाटर को धो लें। फिर अदरक, टमाटर और पालक तीनों चीजों को एक बर्तन में अच्छी तरह से उबाल लें।

3. जब पालक नरम हो जाए, तो गैस बंद कर दें और ठंडा करने के बाद अच्छे से मिक्सर में बारीक पीस लें।

4. इसके बाद मध्यम आंच पर एक पैन में तेल या मक्खन गर्म करें। फिर इसमें कटा हुआ प्याज, लहसुन डालें और सुनहरा होने तक भूनें। इसके थोड़ी देर बाद गाजर डालें।

5. जब गाजर पककर थोड़ी नरम हो जाए, उसके बाद बारीक पिसी हुई पालक सामग्री को भी इसमें डालें। फिर इसमें काली मिर्च, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और नमक आदि मसालेदार सामग्री डालें।

6. गरमा-गर्म स्वादिस्ट पालक का सूप बनकर तैयार हो चूका हैं,अब ठन्डे-ठन्डे मौसम में गरमा गर्म सूप का मजा लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News