शाही पनीर से हुए बोर, अब ट्राई करें पनीर खुरचन, स्वाद के साथ होगा वेट लॉस

पनीर खुरचन को बनाने की रेसिपी

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। वेजिटेरियन डिशेज की बात होती है, तो अधिकांश लोगों को पनीर की डिशेज ही पसंद आती हैं। खासतौर से शाही पनीर, मटर पनीर या बटर पनीर का नाम सुनकर तो मुंह में पानी आने लगता है। हालांकि हर बार पनीर के नाम पर सिर्फ यही डिश खा खाकर कुछ लोग ऊब भी जाते हैं। ऐसे लोगों के लिए पनीर की सबसे अलग डिश है पनीर खुरचन। जिसे बनाने में भी बाकी डिशेज से कम समय लगता है। तेल मसाला कम होने की वजह से पनीर की ये रेसिपी वजन घटाने में भी कारगर है। वैसे भी वेट लॉस के लिए पनीर खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि, इससे पेट देर तक भरा भरा लगता है और भूख नहीं लगती। कम तेल और मसालों से पकने की वजह से भी पनीर खुरचन वेट लॉस का एक टेस्टी ऑप्शन है। चलिए जानते हैं पनीर खुरचन के लिए आपको क्या सामग्री चाहिए और उसे पकाने की रेसिपी क्या है।

यह भी पढ़े…डिग्री-मार्कशीट और दस्तावेजों को लेकर UGC ने शैक्षणिक संस्थान को जारी की महत्वपूर्ण सूचना

सामग्री : –
इस डिश को बनाने के लिए पनीर तो लगेगा ही। इसके अलावा शिमला मिर्च, प्याज, किसी हुई अदरक, टमाटर, हल्दी, धनिया, जीरा, नमक, हरा धनिया और मिर्ची की भी जरूरत होगी। साथ ही सबसे जरूरी होगा इस पकाने के लिए एक मोटी तली वाला पैन, जिसके बिना पनीर की खुरचन बनाना मुश्किल होगा।

यह भी पढ़े…प्रदेश में नायब तहसीलदारों के तबादले, देखे जारी सूची

विधि :-
पनीर खुरचन बनाने के लिए आपको सबसे पहले प्याज को लंबा काटना है। और पनीर के भी लंबे पीसेज करने हैं। बाकी सब्जियों को बारीक काट लें। अब एक मोटी और भारी तली वाला तवा या पेन गैस पर रखें। उसमे फिर तेल डालें। तेल गर्म हो जाए तो इसमें सबसे पहले जीरे डालें और फिर हींग, अब प्याज और शिमला मिर्च को एक साथ डाल कर कुछ देर भूने। बाद में टमाटर डालें। जब टमाचर भुन जाए तो उसमें सभी मसाले डालें। पनीर सबसे लास्ट में डलेगा। पनीर को मसाले में मिक्स करने के बाद गैस थोड़ी तेज कर दें। ये ध्यान रखें कि गैस इतनी तेज रखनी है कि पनीर थोड़ा थोड़ा तली में चिपकने लगे। चिपके पनीर को तवे से निकालने पर ही पनीर खुरचन तैयार होगी और स्मोकी फ्लेवर भी मिलेगा। इस तरह जब खुरचन तैयार हो जाए तब ऊपर से हरा धनिया और कसूरी मेथी डालकर गर्मागर्म सर्व करें। इसे आप चाहें तो रोटी के साथ खाएं या फिर सादा भी ट्राई कर सकते हैं।