Panic Disorder: क्या होता है पैनिक डिसऑर्डर? लक्षणों से करें इसकी पहचान, जानिए क्या है उपचार

Panic Disorder: अगर आपका भी मन बेचैन होने लगता है या फिर बात-बात में घबराहट महसूस होता है तो ये स्थिति अक्सर ही मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम पैनिक डिसऑर्डर से जुड़ी हो सकती है।

Saumya Srivastava
Published on -

Panic Disorder: आजकल बिगड़ी लाइफस्टाइल की वजह से काम के प्रेशर की वजह से मेंटल हेल्थ से जुड़ी कई परेशनियां सामने आ रही है। इन्हीं में से एक है पैनिक डिसऑर्डर या पैनिक अटैक। ये एक तरह की मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्या है जिसमें लोग बहुत ज्यादा डर जाते है या फिर उन्हें बेचैनी महसूस होती है और काफी पसीना भी आता है। यहां तक कि कई बार पैनिक डिसऑर्डर में सांस लेने में भी परेशानी होती है। ऐसे में आइए जानते है इस समस्या के होने का क्या कारण है और इसके लक्षण क्या हैं।

पैनिक डिसऑर्डर के कारण

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते है कि पैनिक डिसऑर्डर मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्या है। जिसमें लोगों को शक करने की, गुस्सा और बात-बात में घबराने जैसी दिक्कत होती है। एक्सपर्ट्स बताते है कि ब्लड में शुगर की मात्रा कम होने से भी पैनिक डिसऑर्डर को होने का खतरा रहता है। इसके साथ ही कुछ लोगों में थायराइड ग्लैंड की ज्यादा सक्रियता और हार्ट प्रॉब्लम में भी पैनिक डिसऑर्डर देखने को मिल सकता है। उन्होंने बताया कि ऐसे लोग जो बहुत ज्यादा मात्रा में कैफीन या शराब पीते है उनमें ये समस्या रहती है।

Continue Reading

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava