Kitchen Tips : स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है ये सब्जी, अगर आप भी करते हैं सेवन तो जाने विशेषता

आपको अपनी डाइट में परवल को जरूर शामिल करना चाहिए।

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। हरी सब्जियां खाना सबको पसंद है, यह कोई जरुरी नहीं है, कई बार स्वाद में पता ही नहीं चलता है। मगर परवल (Parwal) एक ऐसी सब्जी है, जो बाहर की तपती गर्मी में शरीर को अंदर से ठंडक प्रदान करती है, साथ ही परवल में काफी पौष्टिक तत्व पाए जाते है। आयुर्वेद के अनुसार ये काफी रोग को ठीक करने में भी कारगर है। वहीं अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में परवल को जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि परवल खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

यह भी पढ़े…वेश्यावृत्ति पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, सरकार और पुलिस को दिए ये निर्देश

आपको बता दें कि परवल खाने से न सिर्फ कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है बल्कि यह पेट में गैस भी नहीं बनने देती। यह शर्करा, विटामिन ए और सी से भरपूर होता है। इसमें मैग्नीशियम, कॉपर, पोटेशियम, सल्फर और थोड़ी मात्रा में क्लोरीन भी मौजूद होता है। परवल खाने से पाचन क्रिया मजबूत होती है, यह सर्दी-खांसी और बुखार में भी आराम देता है, यही नहीं परवल हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़े…केदारनाथ धाम यात्रा में नहीं रुक रहा श्रद्धालुओं के मौत का सिलसिला

>> परवल के बीज कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने के लिए काफी जाने जाते हैं। साथ ही आपके पेट का सिस्टम भी दुरुस्त रहेगा।

>> परवल में कैलोरी बहुत कम होती हैं। यह पेट को भरता भी है और फैट भी नहीं बढ़ाता।

>> आयुर्वेद के अनुसार, यह हमारे शरीर के ब्‍लड को साफ करने में मदद करता है और स्किन की देखभाल करता है।

>> परवल लिवर के लिए काफी फायदेमंद है इसलिए यह पीलिया के इलाज में भी काफी काम आता है, यह लिवर की कार्य क्षमता को बढ़ाता है और पाचनतंत्र में सुधार करता है।

*Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है।