Personality Test: व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ बताती है पिंकी फिंगर, आकार से जानें स्वभाव

हमारे आसपास रहने वाले किसी भी व्यक्ति को पहचानने का सबसे बेहतर तरीका स्वभाव होता है लेकिन स्वभाव के अलावा हाथ की छोटी उंगली भी व्यक्तित्व की जानकारी देती है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Personality Test

Personality Test: हर व्यक्ति का स्वभाव के बारे में बहुत कुछ बोलता है। उसके अच्छे और बुरे होने का अंदाजा स्वभाव से ही लगाया जाता है। लोगों से अच्छी बातचीत करना अच्छी तरह पेश आना, रहन सहन सही होना ये अच्छे व्यक्तित्व की निशानी मानी जाती है। वहीं अगर कोई ठीक ढंग से बात नहीं करता या उसके रहन सहन का तरीका अजीब होता है, तो उसे अच्छा नहीं कहा जाता। आमतौर पर किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व का अंदाजा लगाने का यही तरीका उपयोग किया जाता है। वैसे केवल स्वभाव और ऊपरी रहन-सहन के आधार पर सब कुछ पता कर पाना मुश्किल है।

किसी भी व्यक्ति के बारे में उसकी हाथों की हथेलियां, उंगलियां, हाथ, पैर, नाक, कान सब कुछ बहुत कुछ बताते हैं। हाथों की उंगलियों का अलग-अलग आकार भी अलग-अलग व्यक्तियों के लोगों को पेश करने का काम करता है। आज हम आपको छोटी उंगली यानी कि कनिष्ठा के आकार के आधार पर व्यक्तित्व की जानकारी देते हैं। किसी भी व्यक्ति की इस उंगली को देखकर आप उसके बारे में सब कुछ पता कर सकते हैं।

कनिष्ठा से व्यक्तित्व (Personality Test)

कनिष्ठा हमारे हाथ की सबसे छोटी उंगली होती है, जिसे हम पिंकी फिंगर के नाम से पहचानते हैं। यह उंगली लगती सबसे छोटी और प्यारी है लेकिन अगर उसे ढंग से देख लिया जाए तो व्यक्तित्व का अंदाजा लगाया जा सकता है। चलिए आज हम आपको इसी से लोगों को पहचानने का तरीका बताते हैं।

आगे का बड़ा भाग

जिस व्यक्ति की छोटी उंगली का पहला भाग लंबा होता है यह अट्रैक्टिव क्या होता है। हमारी सारी उंगलियां तीन भाग में बटी होती है। कौन सा भाग कितना बड़ा है इसका हमारे जीवन पर बहुत असर होता है। इन लोगों की बात करें तो इनके बातचीत करने का तरीका इतना सही होता है कि कोई भी आकर्षित हो जाता है। दूसरों की भावनाओं को समझने की शक्ति इनके पास रहती है। ये लोगों को अच्छी तरह से समझते हैं और जरूरत पड़ने पर उनका पूरा-पूरा साथ देते हैं।

बीच का भाग लंबा

जिस व्यक्ति की कनिष्ठा का बीच का भाग लंबा होता है, यह कम बोलना पसंद करते हैं। इन्हें बेवजह किसी से बातचीत करना यह किसी भी चीज पर प्रतिक्रिया देना पसंद नहीं होता। यह वहीं बोलना पसंद करते हैं, जहां बोलना इन्हें जायज लगता है। यह खुद के प्रति लापरवाह होते हैं और अपना कम ध्यान रख पाते हैं। इसके विपरीत यह दूसरों की ज्यादा परवाह करते हैं और लोगों का ध्यान रखने में ही अपना समय निकाल देते हैं।

तीसरा भाग छोटा

जिन लोगों की छोटी उंगली का तीसरा भाग छोटा है उनके मन में सभी लोगों की प्रति अच्छी भावनाएं होती हैं। यह हमेशा सभी का अच्छा चाहते हैं और करने की कोशिश भी करते हैं। इनके मन में किसी के प्रति बुरी भावना नहीं होती। अगर कोई इनका बुरा भी कर दे तो भी यह उसके बारे में अच्छा ही सोचता है।

तीनों सेक्शन समान

जिन लोगों की छोटी उंगली के तीनों भाग बराबर है, यह लोग हमेशा भीड़ से अलग दिखते हैं। I इन्हें भेंड़चाल में चलना पसंद नहीं होता। यह बहुत कम बातचीत करते हैं और बेवजह बोलना पसंद नहीं करते। यह लोग शांत स्वभाव के होते हैं लेकिन इनकी पर्सनैलिटी अट्रैक्टिव होती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News