हाथ जोड़ने का तरीका खोलेगा व्यक्तित्व के राज, जानें कैसे व्यक्ति हैं आप

हर व्यक्ति का व्यक्तित्व दूसरे से भिन्न है। न सिर्फ व्यवहार बल्कि हावभाव भी व्यक्ति की पर्सनैलिटी को उजागर करने का काम करते हैं।

Personality Test

Personality Test: हर व्यक्ति का व्यक्तित्व दूसरे से भिन्न होता है। वो जिस तरह से बात करता है। जिस तरह के कपड़े पहनता है हमेशा उसी से उसके व्यक्तित्व का अंदाजा लगाया जाता है। आपको बता दें कि सिर्फ कपड़े पहनने के तरीके और बातचीत से ही नहीं बल्कि व्यक्ति के शरीर के अंगों के आकार और हावभाव से भी उसके बारे में पता किया जा सकता है।

जिस तरह से व्यक्ति बैठता है, खड़ा होता है, खाना खाता है। वह देखकर ये पता किया जा सकता है कि वह किस तरह के व्यक्तित्व का इंसान है। आज हम आपके हाथ जोड़ने के तरीके के आधार पर किसी की भी पर्सनैलिटी के बारे में बताते हैं। जब व्यक्ति हाथ जोड़ता है तो उसका कौन सा अंगूठा ऊपर होता है यह देखकर आसानी से उसके व्यक्तित्व का अंदाजा लगाया जा सकता है। चलिए आज इसी के बारे में जानते हैं।

दाहिना अंगूठा

हाथ जोड़ते समय जो लोग अपने दाहिने अंगूठे को ऊपर रखते हैं वह व्यावहारिक किस्म के होते हैं लेकिन तार्किक ढंग से पेश आते हैं। यह दिल की बातें कम और दिमाग की बातें ज्यादा सुनते हैं। तार्किक ढंग से सोचना इनकी आदत होती है और यह उसी के आधार पर कोई भी निर्णय लेते हैं। इन्हें गुस्सा बहुत कम आता है और शांति से निर्णय लेते हैं।

बायां अंगूठा

हाथ जोड़ते समय जो लोग अपना बायां अंगूठा ऊपर रखते हैं। यह लोग खुद के प्रति काफी जागरूक होते है। स्वयं के साथ दूसरों की भावनाओं को भी समझते हैं और उन्हें सहानुभूति देने का काम करते हैं। इनका व्यक्तित्व कुछ ऐसा होता है कि लोग इनके आसपास अच्छा महसूस करते हैं।

दोनों अंगूठे समान

हाथ जोड़ते समय जो लोग दोनों अंगूठों को समान रखते हैं। ये लोग संतुलित किस्म के होते हैं। इनका ध्यान छोटी-छोटी चीजों पर चला जाता है और जानकारी का भंडार इनके पास हमेशा रहता है। इनका व्यक्तित्व काफी आकर्षक होता है इसलिए लोग इनसे जल्दी अट्रेक्ट होते हैं। लोग इन से मदद लेने के लिए भी आते हैं क्योंकि यह स्थिति को शांत तरीके से संभालना जानते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News