पोषक तत्वों का खजाना है Pine Nuts, सबसे महंगे ड्राई फ्रूट में है शामिल

Pine nuts

Pine Nuts Benefits: दुनिया में एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट और सस्ती से महंगी खाने-पीने की चीजें मिलती है। हर व्यक्ति अपनी पसंद के अनुसार इन चीजों को खरीदना और खाना पसंद करता है। चिलगोजा एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिसकी गिनती दुनिया की सबसे महंगी ड्राई फ्रूट्स में होती है। इसकी कीमत 5 से 6 हजार रुपए किलो में होती है और यह जंगलों में मिलने वाले चीर जैसे किसी पेड़ से निकाला जाता है। यह मुख्य रूप से चीन और पाकिस्तान में मिलता है लेकिन भारत के कुछ पहाड़ी क्षेत्रों में भी इसकी पैदावार होती है।

कुछ सबसे महंगे ड्राई फ्रूट में शुमार यह चिलगोजा गर्म तासीर का होता है और शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने का काम करता है। इसका सेवन करने से सर्दी जुकाम समेत कई बीमारियों से बचा जा सकता है और इसके बहुत से फायदे हैं, जिनके बारे में हम आपको विस्तार से बताते हैं।

आयरन का भंडार

चिलगोजा व्यक्ति के शरीर में मौजूद आयरन की कमी को दूर करता है। इसके सेवन से शरीर में खून बढ़ता है और एनीमिया जैसी बीमारी का खतरा टल जाता है। रोजाना सिर्फ पांच चिलगोजा खाने से इस बीमारी से सुरक्षा मिलती है और हिमोग्लोबिन का बैलेंस बना रहता है।

दिल के लिए सेहतमंद चिलगोजा

दिल के लिए ये ड्राई फ्रूट बहुत फायदेमंद है। यह कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरपूर होता है और हार्ट को हेल्दी रखने का काम करता है। इससे शरीर की ब्लड वेसेल्स खुल जाती है जिससे ब्लड सरकुलेशन बेहतर बनता है।

दिमाग के लिए उपयोगी

दिमागी क्षमता को बेहतर बनाए रखने में चिलगोजा काफी महत्वपूर्ण है। ओमेगा 3 से भरपूर यह ड्राई फ्रूट दिमाग को बेहतर बनाता है और सोचने समझने की क्षमता को सही करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सेलुलर स्ट्रेस और सूजन को कम करने का काम करता है, जिससे दिमाग हल्दी बना रहता है।

(Disclaimer- यहां दी गई सूचना एक सामान्य जानकारी है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News