बेहद लाभकारी होता है पिस्ता, सुबह खाली पेट खाने से मिलते हैं कई फायदे, ऐसे करें इसका सेवन

Benefits Of Pistachios: शरीर के लिए पिस्ता का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई सेहतमंद गुण पाए जाते हैं। कई व्यंजनों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह ना खाने में स्वादिष्ट होता बल्कि शरीर में पोषण तत्वों की कमी को पूरा भी करता है। इसका सेवन हमेशा बहुत लाभदायक होता है। लेकिन सुबह खाली पेट इसे खाना और भी ज्यादा अच्छा माना जाता है। ऐसा करने से कई बीमारियों और समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इस नट्स में एमीनो एसिड, फ़ाइबर, कार्ब्स, थियामीन, विटामीन्स, पोटैशियम और मैग्नेशियम की मात्रा भरपूर होती है।

ऐसे करें सेवन

इसे खाने का भी एक सही तरीका होता है। हर दिन 3 से 4 पिस्ता नियमित रूप से खाने पर बहुत लाभ होता है। इसे भिगो कर खाना ज्यादा अच्छा माना जाता है। रात को इसे पानी में भिगो कर दें और सुबह इसका सेवन करें।

कम होता दिमाग की बीमारियों का रिस्क

पिस्ता में विटामिन बी 6 की मात्रा भरपूर होती है। इससे शरीर में डोपामाइन बनने में सहायता मिलती है। जो बुढ़ापे में दिमाग या मस्तिष्क को हेल्दी रखने का काम करता है। इसका सेवन करने के अल्जाइमर जैसी बीमारियों का रिस्क भी कम होता है। इसके अलावा यह मेमोरी को ठीक करता है।

आँखों के लिए वरदान

सुबह खाली पेट पिस्ता खाने से आँखों की रोशनी ठीक होती। इसमें पाएं जाने वाले गुणों आँखों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें विटामिन ई और विटामिन ई की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।

हड्डियों के लिए लाभकारी

क्योंकि पिस्ता में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है। यह हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से हड्डियाँ मजबूत होती है। इतना ही नहीं ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारियों का रिस्क भी कम होता है।

गर्भवती महिलायें करें इसका सेवन

पिस्ता गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान माना जाता है। प्रेग्नेंसी के दौरान इसमें मिलने वाले गुण बहुत फायदेमंद होता है। इस नट्स में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रेग्नेंट महिला और बच्चे दोनों को पोषण तत्व देता है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल जानकारी साझा करना है। यह केवल मान्यताओं और जानकारी पर आधारित है। कुछ भी आजमाने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।