नर्सरी से लाए पौधों को सूखने से बचाएं, रखें इन बातों का ध्यान, पौधे रहेंगे हरे-भरे

Plant Care: नर्सरी से लाए गए पौधों को सूखने से बचाने के लिए कुछ सरल लेकिन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। सबसे पहले, पौधों को तुरंत गमले में न लगाएं, बल्कि उन्हें नए माहौल में ढलने का समय दें।

Plant Care

Plant Care: जिन लोगों को घर में तरह-तरह के पौधे लगाने का शौक होता है वह लोग नर्सरी से जाकर तरह-तरह के पौधे लेकर आ जाते हैं। पौधे लाने के बाद हर कोई यही उम्मीद करता है कि जिस तरह नर्सरी में पौधे हरे भरे रहते हैं और खूब सारे फूल खिलते हैं इसी तरह घर पर भी खूब फूल खिलेंगे। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि पौधा घर पर लाने के बाद सूखने लगता है या उसकी सेहत बिगड़ने लगती है।

इसका मुख्य कारण हमारी कुछ गलतियां होती हैं जैसे कि पौधे को सही प्रकार से स्थापित न करना पर्याप्त रोशनी और पानी न देना या फिर मिट्टी की गुणवत्ता की जांच ना करना। नर्सरी में पौधों की बहुत अच्छे से देखभाल की जाती है, पौधों की सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए हर तरह का ख्याल रखा जाता है। इसलिए पौधे खरीदने के बाद हमें यह समझना आवश्यक है कि पौधे की किस तरह से उचित देखभाल की जाए।

इन बातों का रखें ध्यान

पौधों की री-पॉटिंग

आपने अक्सर देखा होगा की नर्सरी में बिकने वाले पौधे प्लास्टिक के बैग में लगे होते हैं और जब हम उन्हें घर लाकर सीधे गमले में लगाने की कोशिश करते हैं तो यह पौधे के लिए तनाव का कारण बन सकता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो याद रखें कि पौधों की री पॉटिंग चार-पांच दिन के बाद करनी चाहिए। इस दौरान पौधे को नए वातावरण में ढलने का समय मिल जाता है।

नए पौधों को समय दें

तुरंत गमले में लगाने से पौधा सूख सकता है क्योंकि वह नए माहौल में जल्द ही अनुकूल नहीं हो पाता है। इसलिए जब कभी भी आप नर्सरी से नया पौधा खरीद कर लाएं, तो थोड़ा देर रखें और पौधे को सही से स्थापित करने के लिए पर्याप्त समय दें, ताकि वह फिर से स्वस्थ हो सके और खिल उठे।

पौधों को सही तरीके से ट्रांसप्लांट करें

पौधों को पॉलिथीन से निकालते वक्त विशेष सावधानी रखने की जरूरत है ताकि उनकी जड़ें ना टूटे यदि जड़ें टूट गई तो पौधा मुरझा सकता है। जब भी आप पौधों को गमले में लगाएं, तो नर्सरी बैग को ध्यान से फाड़ें और पौधे को सावधानी से बाहर निकालें। 7 8 दिन बाद पौधों को ऐसी जगह पर रखें, जहां उन्हें हल्की धूप और छाव मिल सके। इस तरह से पौधे को नए माहौल में ढलने में मदद मिलेगी और वह स्वस्थ और हरा-भरा रहने में सक्षम होंगे।

सही गमले का चुनाव

पौधों को गमले में ट्रांसफर करते समय सही गमले का चुनाव करना बेहद जरूरी है क्योंकि इससे पौधों की जोड़ों को पर्याप्त जगह मिलती है। अगर आपने नर्सरी से मध्यम आकार का पौधा चुना है तो उसे लगाने के लिए एक थोड़ा बड़ा गमला चुनें। सही आकार का गमला पौधे को बढ़ने का पर्याप्त स्थान प्रदान करता है, जिससे उसकी वृद्धि और विकास में मदद मिलती है।

मिट्टी का चुनाव

इसके अलावा पौधों की सेहत के लिए मिट्टी का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। अलग-अलग प्रकार के पौधों को अलग-अलग मिट्टी की आवश्यकता होती है। जब भी आप पौधों की खरीदारी करें, तो माली से यह आवश्यक पूछें कि उस पौधे के लिए किस प्रकार की मिट्टी सही रहेगी। अधिकांश पौधों में मुलायम मिट्टी का उपयोग करना बेहतर होता है, क्योंकि यह पौधों की जड़ों को फैलने में आसानी देता है। कड़क मिट्टी जड़ों की वृद्धि में बाधा डाल सकती है, जिससे पौधों का विकास प्रभावित होता है। इसलिए सही मिट्टी का चुनाव करना आपके पौधों की वृद्धि और स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

खाद का सही चयन

पौधे को मिट्टी में लगाने से पहले उसमें खाद मिलाना बहुत जरूरी है। नर्सरी से लाए गए पौधों को गमले में लगाते समय हमेशा सॉफ्ट यानी केमिकल फ्री खाद डालें, क्योंकि अधिकांश पौधे केमिकल फ्री होते हैं। पौधों में केमिकल खाद डालने से बचें क्योंकि यह उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। प्राकृतिक खाद पौधों को आवश्यक पोषण तत्व प्रदान करती है, जिससे वह हमेशा स्वस्थ और हरे भरे रहते हैं इस प्रकार सही खाद का चयन करना पौधों को स्वस्थ बना सकता है।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News