पौधों में डालें ये 4 घरेलु स्प्रे, फूलों से भर जाएगा गमला, हर कोई मांगेगा टिप्स

अगर आप अपने पौधों को खूबसूरत और फूलों से भरा हुआ देखना चाहते हैं, तो इन 4 घरेलू स्प्रे का इस्तेमाल करें। ये स्प्रे न केवल पौधों को पोषण देंगे, बल्कि उनकी वृद्धि को भी बढ़ावा देंगे।

भावना चौबे
Published on -
Plant Care

Plant Care: अपने घर में तरह-तरह के पेड़ पौधे लगाने का शौक अधिकांश लोगों को होता है। अभी अक्टूबर का महीना चल रहा है और इस महीने को पौधों के लिए बेहद ही खास माना जाता है, खासकर फूलों वाले पौधों के लिए। अगर आपको भी रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधे लगाने का शौक है, तो आपको इस महीने में कुछ फूलों वाले पौधे जरूर लगाना चाहिए। जैसे गुड़हल, गेंदा, गुलाब और सदाबहार।

कुछ आसान घरेलू उपाय अपनाकर आप इन पौधों को आसानी से घर पर उगा सकती है और उनकी देखभाल भी कर सकती है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, कि पौधों के लिए पानी,खाद, धूप बेहद ही जरूरी होता है। लेकिन इनको कब और कितनी मात्रा में डालना चाहिए, इस बात का ज्ञान होना बेहद जरूरी है।

नीम के तेल का स्प्रे

अगर आपने फूलों के पौधों को गमले में लगा लिया है। लेकिन आपको यह चिंता सता रही है, कि पौधों में कहीं कीड़े ना लग जाए या फिर पौधों में कीड़े लगने लग गए हैं, तो इसका समाधान है नीम का तेल। यह प्राकृतिक कीटनाशक है जो न सिर्फ कीटों को भगाने में मदद करता है। बल्कि पौधों को स्वस्थ और हरा भरा बनाने में भी बेहद मददगारहै।

इस नीम के तेल के स्प्रे को तैयार करने के लिए पहले एक दो चम्मच नीम का तेल लें और 1 लीटर पानी में मिलाएं। फिर इसमें एक चम्मच डिश वॉशिंग सोप मिलाएं, जो स्प्रे को बेहतर तरीके से मिश्रित करने में मदद करेगा। इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालें और अपने पौधों पर छिड़के। यह स्प्रे न सिर्फ कीटों को दूर रखेगा बल्कि आपके पौधों को स्वस्थ और हरा भरा बनाए रखेगा।

दूध का स्प्रे

अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा है, कि आपके फूलों वाले पौधों में फूल कम आ रहे हैं या फूलों का खिलना बंद हो गया है, तो ऐसे में आप दूध का उपाय कर सकती हैं। दूध में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन पौधों के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं। क्योंकि यह तत्व फूलों की कलियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ उन्हें खिलने में भी मदद करते हैं।

चलिए समझते हैं कि पौधों के लिए दूध का इस्तेमाल किस तरह करना है। 1 लीटर पानी में एक चम्मच दूध मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। इस घोल को एक स्प्रे बोतल में भरें और पौधों के पत्तों पर महीने में एक बार जरूर स्प्रे करें। इस नुस्खे के नियमित उपयोग से न केवल आपके फूलों की संख्या बढ़ेगी। बल्कि पौधे भी स्वस्थ और हरे भरे बने रहेंगे।

अंडे के छिलके की खाद

अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपको बाजार में मिलने वाली केमिकल युक्त खाद का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए और घर पर ही बनाई गई खाद का इस्तेमाल करना चाहिए, तो ऐसे में आप खाद के रूप में अंडे के छिलके का उपयोग कर सकते हैं। अंडे के छिलके में कैल्शियम पोटेशियम और अनु जल्दी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पौधों की वृद्धि के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

यह न केवल पौधों को मजबूत बनाता है। बल्कि फूलों को खिलने में भी मदद करता है। इसका उपयोग करने के लिए पहले अंडे के छिलकों को सुखाकर अच्छे से पीस लें। फिर इस पाउडर को पानी में मिलाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। 1 घंटे बाद उस घोल को छानकर पौधों पर महीने में एक बार छिड़काव करें। नियमित रूप से इस खाद का उपयोग करने से आपके पौधों की सेहत में सुधार होगा और फूलों की संख्या भी बढ़ेगी।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News