फलों के पौधों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए इन फर्टिलाइज़र्स का करें सही इस्तेमाल, जानें तरीका

Plant Care: फलों के पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए सही फर्टिलाइज़र का चुनाव और उनका उचित इस्तेमाल बेहद जरूरी है। पौधों को स्वस्थ और तेजी से बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जो केवल मिट्टी में मौजूद तत्वों से पूरी नहीं हो पाती।

भावना चौबे
Published on -
Plant Care

Plant Care: लोगों को अपने घर में तरह-तरह के पौधे लगाने का शौक होता है। कुछ लोग अपने घर में रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधे लगाना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधों के साथ-साथ फल और सब्जियों के पौधे लगाना भी पसंद करते हैं।

अपने घर में या फिर गार्डन में फलों के पेड़ लगाना बहुत फायदेमंद होता है। इसे न केवल आपके घर और बगीचे की खूबसूरती बढ़ती है बल्कि आपको ताजा और शुद्ध फल भी मिलते हैं वह भी बिना किसी केमिकल फ़र्टिलाइज़र के।

फलों वाले पौधों के लिए फर्टिलाइजर (Fruit Plant Care)

अगर आप भी अपने घर में या फिर गार्डन में फलों के पेड़ लगाना चाहते हैं, तो आपको उनका खास ध्यान रखने की जरूरत है। फलों वाले पौधों के लिए फर्टिलाइजर बहुत अहम होता है। पेड़ों को सेहतमंद और स्वादिष्ट फल देने के लिए सही फर्टिलाइजर का चुनाव करना बहुत जरूरी है।

गार्डन में कई तरह के फर्टिलाइजर इस्तेमाल किया जा सकते हैं लेकिन फलों के पौधों के लिए उनकी जरूरत के हिसाब से फर्टिलाइजर चुनना बेहतर होता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि फलों के पेड़ों के लिए कौन से फर्टिलाइजर सबसे अच्छे रहते हैं।

ऑर्गेनिक कंपोस्ट

फलों के पेड़ों के लिए नेचुरल फर्टिलाइजर के रूप में पुरानी ऑर्गेनिक कंपोस्ट सबसे अच्छा ऑप्शन मानी जाती है। यह खाद मिट्टी में जरूरी पोषक तत्वों को बढ़ाने के साथ-साथ उसकी गुणवत्ता में भी सुधार करती है, जिससे पेड़ों की सेहत अच्छी रहती है। ऑर्गेनिक कंपोस्ट पूरी तरह प्राकृतिक होती है और पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित होती है इसे घर पर भी आसानी से बनाया जा सकता है।

कैसे बनाएं ऑर्गेनिक कंपोस्ट

ऑर्गेनिक खाद बनाने के लिए आप रसोई घर से निकलने वाले कचरे, बगीचे की सूखे पत्ते और अन्य जैविक सामग्री का उपयोग करके खाद तैयार कर सकते हैं। अगर खाद बनाना घर पर संभव न हो तो बाजार से अच्छी गुणवत्ता वाली ऑर्गेनिक कंपोस्ट भी खरीदी जा सकती है। हालांकि अगर आप घर पर बनाएंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

बोन मेल का इस्तेमाल

फलों के पेड़ों के लिए बोन मेल एक बेहतरीन फर्टिलाइजर साबित हो सकता है। इसमें फास्फोरस की भरपूर मात्रा होती है, जो जड़ों को मजबूत बनाने और फल उत्पादन को बढ़ाने में मददगार होती है। बोन मील का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि यह धीरे-धीरे मिट्टी में घुलता है। जिससे पेड़ को लंबे समय तक पोषण मिलता रहता है। यदि आपके फलों के पेड़ की जड़ों को अतिरिक्त बढ़त की जरूरत है, तो बोन मील का इस्तेमाल करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

फर्टिलाइजर स्पाइक्स

फलों के पेड़ों के लिए फर्टिलाइजर स्पाइक्स एक बेहतरीन ऑप्शन माने जाते हैं जिन्हें गार्डनर विशेष रूप से पसंद करते हैं। इन स्पाइक्स का इस्तेमाल करना बहुत आसान हो सुविधाजनक होता है। खासकर जब आप फर्टिलाइजर को मिलाने या फैलाने के झंझट से बचना चाहते हैं।

फर्टिलाइजर स्पाइक्स में नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम का संतुलित मिश्रण होता है, जो पेड़ों की सेहत के लिए आवश्यक है। इन्हें बस पेड़ के आसपास की मिट्टी में डालना होता है और यह धीरे-धीरे पोषक तत्व छोड़ते रहते हैं। जिससे पेड़ को लंबे समय तक पोषण मिलता रहता है।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News