घर में आज ही लगाएं ये पौधे, दिवाली पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, पढ़ें यह खबर

यदि दिवाली पर आप भी माता लक्ष्मी की कृपा चाहते हैं, तो आप भी अपने घर में ऐसे पौधें लगा सकते हैं जो माता लक्ष्मी को बहुत ही प्रिय है। दिवाली सनातन धर्म में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है, ऐसे में आपको भी यह मौका हाथ से जानें नहीं देना चाहिए।

Rishabh Namdev
Published on -
घर में आज ही लगाएं ये पौधे, दिवाली पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, पढ़ें यह खबर

सनातन धर्म में दिवाली का त्यौहार सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक माना जाता है। दरअसल भक्त इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं तो उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। दिवाली के इस महत्वपूर्ण त्यौहार पर न सिर्फ मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है बल्कि इस दिन धन के देवता कुबेर देव, भगवान गणेशजी और मां सरस्वती की भी पूजा की जाती है। दिवाली का यह त्यौहार हर साल कार्तिक माह की अमावस्या तिथि को आता है।

ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि कैसे हम मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं। बता दें कि इसके लिए आप घर में कुछ ऐसे पौधों को लगा सकते हैं। जिससे माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बन सकती है। जानिए कौन से ऐसे पौधें आप अपने घर में लगा सकते हैं।

धन को आकर्षित करता है माता लक्ष्मी का यह प्रिय पौधा!

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भक्त कई तरह के उपाय करते हैं। ऐसे में हम आपको ऐसे पौधे बताने वाले हैं जो माता रानी को बेहद प्रिय मानें जाते हैं। दरअसल इन पौधों में सबसे पहले स्थान पर क्रसुला (जेट प्लांट) का पौधा है। यदि आप भी माता लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो आप इस पौधे को अपने घर में लगा सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने घर में सफेद पलाश का पौधा लगा सकते हैं। दरअसल यह पौधा माता लक्ष्मी को बहुत ही प्रिय माना जाता है। इसके फूल भी माता लक्ष्मी को अर्पित किए जाते हैं। ऐसे में आप इसे घर में लगा सकते हैं। यह पौधा धन को आकर्षित करता है।

इस पौधे में वास करती है मां लक्ष्मी

इसके साथ ही आप अपने घर में तुलसी का पौधा भी लगा सकते हैं। दरअसल हिंदू धर्म में तुसली का पौधा बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। बता दें कि तुलसी का पौधा भगवान विष्णु का प्रिय पौधा माना जाता है क्योंकि इसमें मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में आप भी अपने घर में तुलसी का पौधा जो है वो लगा सकते हैं। हालांकि ज्यादातर घरों में तुलसी का यह पौधा होता ही है। लेकिन यदि आपके घर में नहीं हैं तो आप तुलसी का यह पौधा अवश्य लगाएं। यह सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है।

(Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।)


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News