सावन में घर पर तुलसी के साथ लगाए ये पौधे, धन समस्या होगी दूर, जानें फायदे

सावन (Sawan) के महीने में घर में तुलसी (Tulsi) का पौधा लगाना बेहद शुभ होता है। ऐसे में सावन के महीने में घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए। इससे घर की सुख शांति बनी रहती है साथ ही कलेश भी दूर होता है।

sawan tulsi

सावन (Sawan) का महीना शुरू हो चुका है। ऐसे में इस महीने में किए गए सभी कार्य सफल होते है। क्योंकि ये महीना भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है। ऐसे में इस महीने में वह अपने भक्तों से भी काफी प्रसन्न रहते है। लेकिन इस महीने में कुछ चीज़ों का ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है। सिर्फ यही नहीं इस महीने में करने के लिए कई उपाय (Vastu Tips) होते है जिनसे जीवन की सभी समस्या दूर हो जाती है। ऐसे में कुछ उपाय आज हम आपको बताने जा रहे हैं। आज हम आपको सावन महीने में घर में तुलसी (Tulsi) के साथ कौन कौन से पौधे लगाना चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे है तो चलिए जानते है –

Must Read : आज से शुरू सावन का पवित्र महीना, घर में जरूर लाए ये 10 चीजें, भोलेनाथ करेंगे हर मनोकामनाएं पूर्ण

आपको बता दे, सावन के महीने में घर में तुलसी का पौधा लगाना बेहद शुभ होता है। ऐसे में सावन के महीने में घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए। इससे घर की सुख शांति बनी रहती है साथ ही कलेश भी दूर होता है। लेकिन क्या आप जानते है घर में तुलसी के पौधे के साथ और कौनसे खास पौधे होते है जिन्हे लगाना चाहिए। इन पौधों को लगाने से धन से जुड़ी सभी समस्या दूर होती है। वहीं धन का आगमन होने लगता है।

इन पौधों को जरूर लगाए –

बेल का पौधा

सावन के महीने में बेल का पौधा लगाना बेहद शुभ माना जाता है क्योंकि बेल पत्र शिवजी को बेहद प्रिय होता है। ऐसे में घर में बेल का पौधा लगाना वास्तु के हिसाब से भी काफी शुभ माना गया है। इससे घर की सभी परेशानियां दूर होती है साथ ही घर में धन का आगमन होने लगता है।

शमी का पौधा

वास्तु के अनुसार शमी का पौधा भी बेहद शुभ माना गया है। ऐसे में घर में शमी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। इसके पौधे को लगाने से काफी समस्यां दूर होती है। इससे शनिदेव की कृपा बनी रहती है।

​धतूरे का पौधा

धतूरा भोलेनाथ को अतिप्रिय है। उनकी पूजा के दौरान उन्हें धतूरे का चढ़ावा किया जाता है। ऐसे में घर में भी धतूरे का पौधा रविवार या मंगलवार के दिन लगाना बेहद शुभ माना जाता है। इसके लगाने से धन का आगमन होने लगता है।

केले का पौधा

केले का पौधा भगवान विष्णु और गुरु गृह के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। इसको तुलसी के पौधे के साथ घर में लगाने से आर्थिक तंगी दूर होती है। साथ ही पैसों का आगमन होने लगता है। ऐसे में इस पौधे को घर के मुख्य द्वार पर लगाए।

चंपा का पौधा

घर में सावन के महीने में चंपा का पौधा लगाना काफी सुबह माना जाता है। इस पौधे को सौभाग्‍य का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में इसके लगाने से धन की समस्या दूर होती है।