घर में Palm Tree लगाने से होते हैं अद्भुत फायदे, सेहत के लिए होता है वरदान 

आइए जानते हैं कि घर में Palm Tree लगाने से क्या फायदे होते हैं।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। Palm Tree जो घर में अक्सर लोग शो प्लांट की तरह लगाते हैं। घर और कमरे की सुंदरता को बढ़ाने में एक अहम भूमिका निभाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि यह पौधा कई गुणों से भरपूर होता है। यह ना सिर्फ आपके घर की सजावट को चांद-चांद लगाता है बल्कि यह आपकी सेहत को भी अनेक फायदे पहुंचाता है। इस पौधे को मेंटेन करना और इसे उगाना घर में ही काफी आसान होता है, इसलिए अक्सर अधिकतर घरों में आपको यह पौधा दिख जाएगा। तो आइए जानते हैं कि घर में Palm Tree लगाने से क्या फायदे होते हैं।

यह भी पढ़े… Government Job: बैंक ऑफ इंडिया में निकली बंपर भर्ती, कुल वैकेंसी 696, जाने डीटेल

सुखी हवा के कारण आंखों में, स्क्रीन पर, गले में खुजली और इरिटेशन महसूस होती है, जिसका समाधान Palm Tree कर सकता है। सुखी हवा से ना सिर्फ आप के चेहरे में रिंकल्स आते हैं बल्कि कई साँस से जुड़ी बीमारियां भी होने की दिक्कतें सामने आ सकती है। यह पौधा हवा में नमी को बरकरार रखने का काम करता है। यदि आप अस्थमा और अन्य Resipiratory बीमारियों से ग्रसित हैं तो घर में Palm Tree लगाना आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।

नासा के एक अध्ययन के मुताबिक यह एक ऐसा पौधा है जो प्रदूषण के हानिकारक प्रभाव को कम करने का काम करता। पौधा अधिक मात्रा में ऑक्सीजन का उत्पादन करता है, इसे अपने कमरे में लगाने से ना सिर्फ आपके कमरे में शुद्ध हवा होगी बल्कि ऑक्सीजन की मात्रा भी काफी ज्यादा बढ़ जाएगी।

सजावट में तो यह काफी काम का होता है, लेकिन क्या आपको पता है? एक अध्ययन के मुताबिक इस पौधे को घर में लगाने से तनाव भी कम होता है। ऐसा माना जाता है कि Palm Tree को घर में लगाने से करीब 35% तनाव कम होता है। सेहत और सजावट के लिए तो यह काफी गुणकारी होता है इतनी ही नहीं ज्योतिष शास्त्र भी इस पौधे को काफी ज्यादा शुभ मानती है। इसे लगाने से आस पास की नेगीटीविटी भी कम होती है।