पुलिस की वर्दी में छुपा है यह राज, जानें कंधे पर लगी रस्सी का क्या है महत्व

आपने नोटिस किया होगा कि पुलिस की वर्दी में एक रस्सी लगी होती है। इसे देखकर क्या आपके मन में कभी ख्याल नहीं आता कि आखिर यह रस्सी क्यों नजर आती है।

POLICE

Police Facts : पुलिस नाम सुनते ही लोगों के माथे पर पसीना आ जाता है। वैसे तो पुलिस को जनता का रक्षक माना जाता है। अक्सर आपने ऐसा सुना होगा कि कहीं भी कोई भी बात हो रही हो, तो लोग एक दूसरे से पुलिस में शिकायत करने की बात कहते हैं। कोई भी समस्या हो तुरंत पुलिस स्टेशन जाते हैं, ताकि उन्हें न्याय मिल सके। पुलिस बल की तैनाती के लिए लोग काफी ज्यादा मेहनत करते हैं।

वैसे तो पुलिस की वर्दी खाकी रंग की होती है। इसमें भी कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स छुपे हुए हैं। दरअसल, आपने नोटिस किया होगा कि पुलिस की वर्दी में एक रस्सी लगी होती है। इसे देखकर क्या आपके मन में कभी ख्याल नहीं आता कि आखिर यह रस्सी क्यों नजर आती है। उसके पीछे की मुख्य वजह क्या है।

क्या है महत्व

क्या आपने कभी यह सोचा है कि पुलिस की वर्दी पर स्टार, बैच के अलावा यह रस्सी क्यों लगाई जाती है। अगर नहीं तो आज हम आपको उसके बारे में अधिक जानकारी देने वाले हैं, जिससे आपको पता चल जाएगा कि आखिर पुलिस की वर्दी में यह रस्सी क्यों लगाई जाती है। इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं।

जानें यहां

दरअसल, इस यूनिफार्म में कंधे पर लगी रस्सी का बहुत ही खास महत्व होता है। इसे लेनयार्ड कहा जाता है। जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है, लेकिन इसका कार्य बहुत ही खास है। इस रस्सी में एक सिटी भी बंधी होती है, जो उनके सामने के सीने वाली जेब में रखी होती है। पुलिस की वर्दी के अलावा यह इंडियन आर्मी और अर्ध सैनिक बल समेत सिक्योरिटी पर्सनल गार्डों की यूनिफॉर्म में भी लगी होती है।

इमरजेंसी के लिए होता है इस्तेमाल

इसका इस्तेमाल किसी भी इमरजेंसी में पुलिस या सुरक्षाकर्मी द्वारा किया जाता है। यह इसलिए वर्दी में लगाई जाती है, ताकि जरूरत पड़ने पर इधर-उधर ना जाना पड़े, बल्कि पुलिस आसानी से वहीं पर कार्रवाई कर सके।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News