आलू है आपके स्वास्थ का दुश्मन, देता है शरीर को ये समस्याएं, देखें ख़बर

Potato Side Effects

Potato Side Effects: आलू सब्जियों का राजा होता है। लगभग हर घर में रोजाना आलू का उपयोग किया जाता है। अगर घर में सब्जी बनी है तो उसमें आलू होना लाजमी होता है। करीब करीब हर किसी को आलू पसंद होती है। जिनको आलू की सब्जी नहीं भी पसंद होती है वे आलू के चिप्स, पापड़, फ्राइज आदि आलू से बने आइटम को जरुर पसंद करते हैं। आलू में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, जिंक के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट, कैरोटीनॉयड्स, फ्लेवनॉयजड्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपके शरीर के लिए लाभकारी होते हैं। लेकिन ज्यादा मात्रा में आलू का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। ज्यादा आलू खाने वाले इंसान की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इस आर्टिकल के जरिए जानेंगे कि ज्यादा आलू खाने से सेहत पर कौन कौन से बुरे असर पड़ते है-

ज्यादा आलू के सेवन से होने वाली बीमारियां

मोटापा

ज्यादा मात्रा में आलू का सेवन करने से आपको मोटापे की समस्या हो सकती है। क्योंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। कार्बोहाइड्रेट की ज्यादा मात्रा कैलोरी के लेवल को बढ़ाने का काम करती है। जिससे मोटापे की समस्या बढ़ जाती है।

रक्तचाप (ब्लड प्रेशर)

अगर किसी व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की बीमारी है तो उसे आलू का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर और बढ़ सकता है। जो कि आपके सेहत के लिए हानिकारक है।

शुगर

अगर किसी को शुगर की समस्या है तो उसे आलू का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। जिससे शरीर में ग्लूकोज बढ़ने लगता है। अगर शुगर को नियंत्रित करना है तो आलू के सेवन से परहेज करना चाहिए।

गठिया

ज्यादा आलू के सेवन से गठिया की समस्या हो जाती है। क्योंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। जिससे गठिया की बीमारी कम होने के बजाय और बढ़ती है।

एलर्जी

अंकुरित आलू या नीले रंग के आलू का सेवन सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है। इसके सेवन से शरीर में एलर्जी की समस्या हो सकती है। साथ ही अंकुरित आलू का सेवन मौत की भी वजह बनते हैं।

गैस की समस्या

अगर किसी व्यक्ति को गैस की समस्या है तो उसे आलू का सेवन नहीं करना चाहिए। ज्यादा आलू का सेवन गैस की बीमारी को बढ़ाने का काम करता है।

(Disclaimer- यह जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न श्रोतों से ली गई हैं। MP Breaking News इस बात की पुष्टि नहीं करता है। जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह लें।)

 

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News