आलू के छिलके में छुपे हैं कई गुण, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, न करें फेंकने की गलती, इन 3 तरीकों से करें इसका इस्तेमाल

Potato Peels Benefits

Potato Peels Benefits: आलू भारतीय रसोई का एक अहम हिस्सा है, जो किसी भी सब्जी के साथ मिलकर उसका स्वाद बढ़ा देता है। सिर्फ आलू ही नहीं उसके छिलके भी कई गुणों से भरपूर होते हैं। फायदे जानकर आप इन छिलकों को फेकनें की गलती नहीं करेंगे। आलू के छिलके में विटामिन सी, विटामिन बी कॉपलेक्स, एंटीऑक्सीडेंट एजेंट, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, जिंक, मैग्नीशियम इत्यादि विटामिंस और मिनिरल्स पाए जाते हैं। इसमें फ़ाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है। त्वचा से लेकर हृदय के लिए इसे लाभकारी माना जाता है।

आलू के छिलके के फायदे

  • बालों के लिए आलू के छिलके को बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसके जूस को स्कैल्प पर लगाने से बालों की ग्रोथ तेज होती है। साथ ही बाल शाइनी और घने होते हैं।
  • आलू के छिलके में विभिन्न प्रकार के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट एजेंट होते हैं। जिसके कारण यह शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। और मानव शरीर अलग-अलग बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनता है।
  • आलू के छिलके कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी संतुलित रखता है। साथ ही इसे हृदय के लिए भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। यह हार्ट अटैक खतरे को काम करता है।
  • चेहरे के लिए भी आलू के छिलके किसी वरदान से काम नहीं है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण मौजूद होते हैं। आलू के छिलके को ब्लीचिंग के लिए बेस्ट माना जाता है। इसका इस्तेमाल चेहरे पर करने से दाग-धब्बे काम होते हैं।

ऐसे करें इसका इस्तेमाल

  1. कुकिंग के लिए- आलू के छिलके का इस्तेमाल अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है। आप इसे इससे चिप्स, आलू का पाउडर, सूप इत्यादि खाने की चीजें बना सकते हैं।
  2. साफ-सफाई के लिए– इसका इस्तेमाल साफ-सफाई के लिए भी किया जा सकता है। एक कप आलू के छिलके, दो चम्मच वेजिटेबल ऑयल, एक कप पानी और चुटकी भर नमक में गंदे बर्तन को डालकर उबाल दें। अब आलू के छिलके और स्क्रब से बर्तन को साफ करें। फिर पानी से धो दें।
  3. सौन्दर्य के लिए– सौंदर्य के लिए भी आलू के छिलके का इस्तेमाल किया जा सकता है इसे त्वचा पर रगड़ने से छुरियां और दाग धब्बों की समस्या खत्म होती है इस पीस इसके जूस को बालों पर लगाने से बाल मजबूत होते हैं।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News