घर पर झटपट तैयार करें स्वादिष्ट केसर बासुंदी, जानिए रेसिपी

Kesar Basundi

Kesar Basundi Recipe : आप सभी ने अलग-अलग तरह की खूब सारी मिठाइयां खाई होंगी। मगर क्या आप ने केसर बासुंदी खाएं है नहीं तो, आज हम आपको बताने जा रहे हैं। कि बासुंदी एक भारतीय दूध की स्वादिष्ट मिठाई है जिसका स्वाद केसर और मेवों से मिलता है। इसमें बादाम, पिस्ता, इलायची और कुछ केसर के धागों से भरपूर बासुंदी (रबड़ी) बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। यह सबसे आसान व्यंजनों में से एक है जिसे 30 मिनट के भीतर पकाया जा सकता है। इसे बनाने की आसान विधि…

सामग्री

1 लीटर दूध, 200 ग्राम चीनी, 5-10 पिस्ता (बारीक कटे हुए), 5-10 बादाम (बारीक कटे हुए), आधा छोटा चम्मच केसर, आधा छोटा चम्मच इलायची पाउडर।

यह बनाने की विधि

सबसे पहले मध्यम आंच पर एक चौड़े, भारी तले की कढ़ाही में दूध डालें और उबाल आने दें। इसे तब तक उबालें और हिलाते रहें, जब तक कि दूध लगभग 80 फीसदी कम न रह जाए। चीनी, इलायची पाउडर और केसर के धागे डालें। आंच बंद कर दें, चीनी के पूरी तरह से घुलने तक धीरे धीरे चलाती रहें। किनारों को खुरचें और क्रीम को दूध में अच्छे से मिला दें। बादाम और पिस्ता से सजाएं। ठंडा होने के लिए फ्रिज में रखें। ठंडी-ठंडी केसरिया बासुंदी परोसें।

*Disclaimer :- यहाँ दी गई जानकारी अलग अलग जगह से जुटाई गई सामान्य जानकारी है, Mpbreakingnews दी गई जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News